सीबीएसई ने प्रारम्भ की विद्यार्थियों के लिए यह बड़ी काउंसलिंग की सुविधा, जाने खबर

सीबीएसई ने प्रारम्भ की विद्यार्थियों के लिए यह बड़ी काउंसलिंग की सुविधा, जाने खबर

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं प्रारम्भ होने में अब केवल 14 दिन बचे हैं। इम्तिहान समीप आने पर स्टूडेंट्स व उनके अभिभावकों को भी इस बात को लेकर तनाव हो जाता है। 

इसको देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक एजुकेशन बोर्ड (सीबीएसई) ने बोर्ड इम्तिहान देने वाले विद्यार्थियों के लिए फ्री मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग की सुविधा प्रारम्भ की है।

सीबीएसई बोर्ड ऑडियो वीडियो प्रजेंटेशन के माध्यम से बोर्ड इम्तिहान देने वाले विद्यार्थियों की काउंसलिंग कर रहा है। सीबीएसई द्वारा जारी प्रेस नोट में बताया गया है कि यह काउंसलिंग प्रक्रिया एक फरवरी से 4 अप्रैल तक चलेगी। आइए जानते हैं इसमें क्या होगा व आप कैसे काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं।

टोल फ्री नंबर: 1800118004: यह सेवा हिंदुस्तान व विदेश में उपलब्ध होगी। बोर्ड इम्तिहान के विद्यार्थियों के इम्तिहान संबंधी मुद्दों को हल करने के लिए ये सेवाएं 24X7 उपलब्ध रहेंगी। सीबीएसई द्वारा आयोजित साइक्लोजिकल काउंसलिंग का ये 22वां संस्करण है। स्टूडेंट्स व अभिभावक इसका समय प्रातः काल 8 से रात 10 बजे के बीच फायदा ले सकते हैं। इसी के साथ सीबीएसई दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए काउंसलिंग सुविधा की व्यवस्था करता है।

टेली काउंसलिंग: टेली काउंसलिंग की पेशकश संसार भर में सीबीएसई मान्यता प्राप्त स्कूलों में प्रशिक्षित काउंसलर व प्रधानाचार्य करते हैं।

साल में दो बार दी जाती है काउंसलिंग

1.पहली काउंसलिंग - प्री बोर्ड एग्जाम (फरवरी से अप्रैल)2.दूसरी काउंसलिंग- बोर्ड रिजल्ट के बाद (मई से जून)

बता दें कि 10वीं-12वीं की बोर्ड इम्तिहान 15 फरवरी से प्रारम्भ हो रही है। जहां 12वीं इम्तिहान 15 फरवरी से प्रारम्भ हो रही है वहीं कक्षा 10वीं की इम्तिहान 21 फरवरी से प्रारम्भ हो रही है।

सीबीएसई लाइव टेली काउंसलिंग के जरिए प्रातः काल 8 बजे से रात 10 बजे तक स्टूडेंट्स व पेरेंट्स के प्रश्नों का जवाब देगा। सीबीएसई द्वारा चुने गए 95 प्रधानाचार्य व ट्रेन्ड काउंसलर स्टूडेंट्स व पेरेंट्स की मनोवैज्ञानिक उलझनों को सुलझाएंगे। यही नहीं सीबीएसई के एक्सपर्ट्स मुख्य अखबारों के जरिए स्टूडेंट्स के प्रश्नों का जवाब भी देंगे।

मुफ्त में करें कॉल
बोर्ड इम्तिहान देने वाले विद्यार्थियों के लिये सीबीएसई ने टोल फ्री नंबर जारी किया है। यह नंबर 1800118004 है। देश के विद्यार्थी इस पर कॉल कर सकते हैं। यह IVRS सेवा है। इस पर पहले से ही कुछ जरूरी जानकारी अपलोड कर दी गई है। स्टूडेंट्स पेरेंट्स इसे सुन सकते हैं।

सीबीएसई ने विद्यार्थियों को सोशल मीडिया पर भी काउंसलिंग देने की सुविधा प्रारम्भ की है। सीबीएसई यूट्यूब, फेसबुक व इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर समय समय पर स्टूडेंट्स को जरूरी मैसेज देता रहेगा। इसके लिंक हम आपको दे रहे हैं।