राष्ट्रीय

सिंगापुर एयरलाइंस के एक फर्जी पायलट को नोएडा में किया गया अरेस्ट

UP Crime News: सिंगापुर एयरलाइंस के एक फर्जी पायलट को नोएडा में अरेस्ट किया गया है. आरोपी पायलट की वर्दी में मेट्रो स्काईवॉक एरिया में घूम रहा था. सीआईएसएफ के कर्मियों को उस पर संदेह हो गया. आरोपी ने पूछताछ के दौरान अपना आईडी कार्ड दिखाया, जो जांच में नकली निकला. आरोपी उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर का रहने वाला संगीत सिंह है. 24 वर्ष के आरोपी ने स्वयं को पायलट साबित करने के लिए नकली आईडी कार्ड बनवा रखा था. उसने स्वीकार किया कि बिजनेस कार्ड मेकर के जरिए फर्जी आईडी कार्ड तैयार किया था. इसके बाद दिल्ली के द्वारका के सेक्टर-9 से नकली वर्दी खरीदी थी.

आरोपी मुंबई से 2020 में एक वर्ष का एविएशन हॉस्पिटेलिटी कोर्स भी कर चुका है. वह परिवार और संबंधियों को बताता था कि अब सिंगापुर एयरलाइंस में पायलट के तौर पर काम कर रहा है. आरोपी को अरेस्ट कर पुलिस उससे पूछताछ कर रही है.

पहले भी सामने आ चुके हैं कई मामले

इससे पहले भी फर्जीवाड़े के ऐसे मुद्दे सामने आते रहे हैं. दिल्ली पुलिस की अपराध ब्रांच ने कुछ वर्ष पहले सैफ नाम के शख्स को अरैस्ट किया था. उसके विरुद्ध फर्जी डॉक्यूमेंट्स के आधार पर लाइसेंस लेने का इल्जाम था. इससे पहले नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की कम्पलेन पर 11 आरोपी अरेस्ट किए जा चुके थे. आरोपी दिल्ली में रह रहा था, जिसने लाइसेंस हासिल करने के लिए फर्जी मार्कशीट जमा करवाई थी. पुलिस ने पूरे नेटवर्क को खंगाला था कि कैसे आरोपियों को लाइसेंस मिल गया था. इसके बाद डीजीसीए ने पायलटों के लाइसेंसों की जांच की थी. जिसमें कई का लाइसेंस फर्जी मिला था.

कुछ वर्ष पहले इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 से भी एक फर्जी पायलट को अरैस्ट किया गया था. आरोपी स्वयं को जर्मन विमानन कंपनी लुफ्थांसा एयरलाइंस का पायलट बता रहा था. वह कोलकाता की फ्लाइट पकड़ने जा रहा था, उससे पहले काबू में आ गया था. वसंत कुंज पॉकेट सी काक रहने वाला आरोपी राजन (48) पहले भी 15 बार फर्जी पायलट बनकर ट्रैवलिंग कर चुका था.

Related Articles

Back to top button