लाइफ स्टाइल

ऐसे करें असली और नकली जीरा की पहचान

How To Check Fake Cumin: हर किसी की रसोई में मसालों का इस्तेमाल यदि न हो तो खाने का टेस्ट अधूरा सा रहता है. इसलिए हमारे हिंदुस्तान में मसालों की खेती और इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में होता है. मसालों में कई चीजें शामिल होती हैं, जैसे- अजवाइन, काली मिर्च, सौंफ, धनिया, जीरा, मेथी, सरसों, आदि शामिल हैं. इन्हीं के कारण जायका न केवल हिंदुस्तान में बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. ऐसे में जीरे का यूज अधिक से अधिक किया जाता है. इसका इस्तेमाल सब्जी से लेकर दालों में तड़के के लिए यूज करते हैं.

जीरा न केवल आपके स्वाद को बढ़ाता है बल्कि पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है. यही कारण है कि कई लोग सुबह खाली पेट जीरा पानी भी पीना पसंद करते हैं.

कई गुणों से भरपूर है जीरा 

जीरे में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, कॉपर, पोटैशियम, मैंगनीज, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और विटामिन पाए जाते हैं. वहीं, जीरे का सेवन डाइजेशन को हेल्दी रखने में भी मददगार है, जिस कारण जीरे की मांग मार्रकेट में हमेशा बनी रहती है. बढ़ती मांग की वजह से अब जीरा में मिलावट की समाचार सामने आ रही है. दरअसल, बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए दुकानदार इसमें मिलावट कर रहे हैं. तो आइए जान लेते हैं नकली जीरे की पहचान करने का तरीका और इसे खाने के कुछ हानि के बारे में

जीरे में क्या-क्या मिलावट होती है?

जिस फूल से झाड़ू बनती है उसका इस्तेमाल जीरा बनाने के लिए करते हैं. वास्तविक जीरे का सेवन करने से पेट के लिए बहुत अच्छा होता है. वहीं, नकली जीरा खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. नकली जीरा खाने से पेट दर्द और पथरी की परेशानी भी हो सकती है. इसके साथ ही आपको स्किन इन्फेक्शन होने का जोखिम भी रहता है. इसके अतिरिक्त नकली जीरा खाने से शरीर की इम्यूनिटी भी कम होने लगती है.

कैसे करें नकली जीरे की पहचान 

  • पहचान करने के लिए पानी का यूज करें.
  • इसके लिए 1 गिलास में पानी लें, अब 1 स्पून जीरा डालें.
  • नकली जीरा से कलर निकलने लगेगा और जीरे का रंग फीका पड़ जाएगा.
  • पानी के टच में आने से नकली जीरा टूट जाता है.
  • जीरे को उसकी स्मेल से भी पहचाना जा सकता है.
  • असली जीरे की स्मेल बहुत तेज होती है.
  • नकली जीरे में कोई खुशबू नहीं पाई जाती है.

Related Articles

Back to top button