अंतर्राष्ट्रीय

लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार

NIAको एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. पिछले वर्ष लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग पर किए गए हमले का मुख्य आरोपी अरैस्ट कर लिया गया है. आरोपी का नाम इंद्रपाल सिंह गाबा है, जो मौजूदा समय में यूके के हाउंस्लो में रह रहा था. एनआई की ओर से खुलासा किया गया है कि लंदन में 19 और 22 मार्च को भारतीय संस्थानों और उनके ऑफिसरों को षड्यंत्र के अनुसार निशाना बनाया गया था. ये हमले 2023 में हुए थे, जो सुनियोजित थे. इन हमलों को 18 मार्च 2023 में खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के विरुद्ध की गई पंजाब पुलिस की कार्रवाई के विरोध में अंजाम दिया गया था. अलगाववादियों ने प्रदर्शन के दौरान उच्चायोग से भारतीय ध्वज को भी उतार दिया था.

पंजाब पुलिस की गिरफ्त में है अमृतपाल

अप्रैल में गृह मंत्रालय के ऑफिसरों की यूके के गृह विभाग के ऑफिसरों से मीटिंग हुई थी. जिसके बाद जांच दिल्ली पुलिस से लेकर एनआईए को सौंपी गई थी. हमलों का मास्टरमाइंड अवतार सिंह खंडा यानी आजाद उर्फ रणजोध को कहा गया था. जो नामी आतंकवादी संगठन केएलएफ यानी खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का एक्टिव सदस्य था. उसकी मृत्यु यूके के बर्मिंघम में कुछ समय बाद ही हो गई थी. कहा जाता है कि खंडा वारिस पंजाब दे संगठन के प्रमुख अमृतपाल सिंह का कथित हैंडलर भी रह चुका था. अमृतपाल सिंह को पंजाब पुलिस अरेस्ट कर चुकी है.

पंजाब से खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को असम की डिब्रूगढ़ कारावास में शिफ्ट किया जा चुका है. उसके विरुद्ध अजनाला अत्याचार जैसे गंभीर इल्जाम हैं. रिपोर्ट ने मुताबिक आरोपी ने खालिस्तानी मूवमेंट को राष्ट्र में बढ़ाने के लिए ऐसा किया था. वह  गिरफ्तारी से पहले ही कनाडा से लौटा था.

Related Articles

Back to top button