राष्ट्रीय

कांग्रेस के घोषणा पत्र में देश के सभी वर्गों के लोगों को दी गई है जगह : लांबा

 

केंद्र में ‘इंडिया’ की गवर्नमेंट केंद्र गवर्नमेंट की नौकरियों में स्त्रियों को 50 फीसदी आरक्षण देगी. यह घोषणा बृहस्पतिवार को यहां अखिल भारतीय स्त्री कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष अलका लांबा ने किया. लांबा यहां चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष नंदिता हुड‍्डा के पदभार ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंची थीं. उन्होंने बोला कि कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र ने राष्ट्र के सभी वर्गों के लोगों को स्थान दी गई है. खासतौर पर इसमें ‘नारी न्याय’ के अनुसार स्त्रियों के लिए विशेष प्रावधान हैं. उन्होंने बल देते हुए बोला कि सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के अलावा, देशभर के हर गरीब परिवार की एक स्त्री को हर वर्ष उसके बैंक खाते में एक लाख रुपये मिलेंगे. उन्होंने बोला कि इससे पूरे परिवार को अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में सहायता मिलेगी.

इस दौरान स्त्री कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष ने इल्जाम लगाया कि मोदी शासन के बीते 10 वर्ष राष्ट्र के लिए बुरे रहे हैं, जिसमें खासतौर पर स्त्रियों की स्थिति और भी खराब रही. उन्होंने खुलासा किया कि किस प्रकार बीजेपी शासन में दुष्कर्म के आरोपियों को संरक्षण दिया गया. उन्होंने स्त्री ओलंपियनों के विरोध का जिक्र किया और जिक्र किया कि किस तरह मोदी गवर्नमेंट ने उनके साथ निर्दयतापूर्वक व्यवहार किया और आरोपियों को बचाया.

मनीष तिवारी ने किया आभार व्यक्त

इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और चंडीगढ़ संसदीय सीट से इण्डिया गठबंधन के सांझा उम्मीदवार मनीष तिवारी ने उनकी प्रचार मुहिम को मजबूत करने और एक्टिव समर्थन देने के लिए स्त्री कांग्रेस पार्टी की नेताओं और कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया.

उन्होंने बोला कि स्त्रियों के कल्याण और उत्थान के लिए काम करने की कांग्रेस पार्टी की परंपरा और इतिहास रहा है. उन्होंने बोला कि वह स्वर्गीय पीएम राजीव गांधी ही थे, जिन्होंने क्षेत्रीय निकायों में स्त्रियों के लिए आरक्षण की आरंभ की, जो परंपरा आखिरकार संसद और राज्य विधानसभाओं जैसे विधायी निकायों में स्त्रियों के लिए आरक्षण की ओर बढ़ रही है.

इस अवसर पर चंडीगढ़ कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष एचएस लक्की, पंजाब स्त्री कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष गुरदर्शन कौर, हरियाणा अध्यक्ष सुधा भारद्वाज, पंजाब स्त्री कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष गुरशरण कौर रंधावा, चंडीगढ़ स्त्री कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष अनीता शर्मा, पूर्व चंडीगढ़ स्त्री कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष मीनाक्षी चौधरी, चंडीगढ़ स्त्री कांग्रेस पार्टी की महासचिव बलविंदर कौर, सुमन लता, ममता राणा, सोनिया जायसवाल, बबीता, ललिता रानी, परविंदर चीना भी उपस्थित रहे.

Related Articles

Back to top button