लाइफ स्टाइल

गर्मियों में होठों को डैमेज होने से बचाने के लिये करे ये उपाय

Summer Tips: गर्मियों के दिन आ चुके हैं और ऐसे में गर्मी और सूर्य की रौशनी में अधिक देर तक रहने से हमारे होंठ रूखे हो जाते हैं और कई बार फट भी जाते हैं. रूखे और फ़टे होंठ से कई बार खून भी निकल आता है जो कि एक काफी भयावह अनुभव है. यदि आप चाहते हैं कि गर्मियों के इन दिनों में आपके होंठ पूरी तरह से सॉफ्ट और गुलाबी रंग के रहें तो यह आर्टिकल आपके लिए काम की हो सकती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह से गर्मियों के इन दिनों में आपने होठों को डैमेज होने से बचा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

लिप बाम का करें इस्तेमाल

अपने होठों को प्रोटेक्ट करने के लिए एक मॉइस्चराइज़िंग लिप बाम का इस्तेमाल करें. बेहतर होगा यदि आपके लिप बाम में SPF हो. प्रयास करें कि इस लिप बाम को आप पूरे दिन अपने होठों पर लगाए रखें. एक ऐसा लिप बाम चुनें जिसमें बीसवैक्स, शेआ बटर या फिर कोकोनट ऑइल उपस्थित हो.

 

पूरे दिन के दौरान ठीक मात्रा में पानी पिएं. यदि आप ठीक मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो ऐसे में आपके होंठ फटने के साथ ही रूखे भी हो सकते हैं. प्रयास करें कि पूरे दिन के दौरान आप कम से कम 8 से 9 ग्लास पानी जरूर पीएं.

होठों को चाटने से बचें

आपको लगता होगा कि होठों को लगातार चाटते रहने से वे सॉफ्ट रहते हैं. लेकिन, ऐसा बिलकुल भी नहीं है. जब आप अपने होठों को चाटते हैं तो वह और भी अधिक ड्राई हो जाते हैं. इसलिए आपको अपने होठों को नहीं चाटना चाहिए.

मसालेदर भोजन से दूर रहें

ज्यादा मसालेदार भोजन आपके होठों को इर्रिटेट कर सकते हैं. ऐसे में यदि आप अधिक मसालेदा भोजन करते हैं तो आपके लिप फट भी सकते हैं.

Related Articles

Back to top button