अंतर्राष्ट्रीय

बाढ़ से ‘बदसूरत’ दुबई को पुरानी स्थिति में लाने में कितने करोड़ रुपये होंगे खर्च…

UAE Floods : संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में पिछले 75 वर्षों में सबसे अधिक बारिश हुई. यूएई की सबसे स्मार्ट सिटी दुबई में चारों ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है. बारिश ने पूरे शहर की तस्वीर बिगाड़ दी. बारिश 259.5 मिमी (10.2 इंच) दर्ज की गई, जिससे जनजीवन, यातायात और व्यापार पूरी तरह से ठप हो गया. यूएई को एक बार फिर पुरानी स्थिति में लाने में कितने करोड़ रुपये खर्च होंगे, इसे लेकर गवर्नमेंट ने समीक्षा करने के आदेश दिए हैं.

यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने ऑफिसरों को पूरे राष्ट्र में बाढ़ से हुए हानि के आकलन और उनके निवारण करने के आदेश दिए हैं. इसके लिए कमेटी भी बनाई गई है. इस बीच यूएई ने 24 अप्रैल को अमीराती परिवारों के घरों की मरम्मत के लिए 544 मिलियन $ (4,535 करोड़ रुपये) देने का घोषणा किया है.

 

फिर से दुबई को बसाने में जुटी सरकार

प्रधानमंत्री मोहम्मद राशिद अल-मकतूम ने कैबिनेट की बैठक की और फिर बोला कि हम बाढ़ से निपटने के लिए प्रयासरत हैं. कैबिनेट ने बाढ़ से हुए हानि से निपटने के लिए दो अरब दिरहम की स्वीकृति दी है. यूएई गवर्नमेंट ने बोला कि हम ऐसे राष्ट्र हैं, जो हर अनुभव से सीखते हैं. आशा है कि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने का रास्ता निकाल लिया जाएगा.

 

मूसलाधार बारिश ने दुबई में मचाई तबाही

मूसलाधार बारिश ने दुबई को पूरी तरह से तबाह कर दिया. सड़कों, चौक-चौराहों, घरों, दुकानों और एयरपोर्ट में पानी भर गया. भारी बारिश में 4 लोगों की मृत्यु हो गई. यूएई से पहले ओमान में 14 अप्रैल को तूफान आया, जहां 21 लोगों की जान चली गई. इसके बाद तूफान ने यूएई को चपेट में लिया और जमकर बारिश हुई.

Related Articles

Back to top button