अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका की 25 यूनिवर्सिटीज में इजराइल विरोधी प्रदर्शन:100 से ज्यादा छात्र गिरफ्तार, नेतन्याहू बोले…

गाजा के साथ इजरायल के युद्ध को लेकर कई अमेरिकी यूनिवर्सिटी परिसरों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं. फ़िलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन तेज़ होने के कारण संयुक्त राज्य भर में कॉलेज परिसरों में बड़े पैमाने पर तानाशाही फैल गई. कोलंबिया, हार्वर्ड, यूएससी, ऑस्टिन में टेक्सास यूनिवर्सिटी और अन्य जगहें प्रदर्शनकारियों से घिरी नजर आ रही है. प्रदर्शनकारियों के हिंसक होने पर यूएस पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ रहा है. टेक्सास राज्य के सैनिकों को तैनात किया गया है और कथित तौर पर ऑस्टिन में टेक्सास यूनिवर्सिटी में दर्जनों गिरफ्तारियां की गई हैं.

100 राज्य सैनिकों और कुछ क्षेत्रीय लोगों के मौके पर पहुंचने के बाद टेक्सास यूनिवर्सिटी के ऑस्टिन परिसर में 34 विद्यार्थियों को अरैस्ट कर लिया गया. इसी तरह का दृश्य दक्षिणी कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में सामने आया जब पुलिस ने एक फिलिस्तीनी विद्यार्थी आयोजक को अरैस्ट कर लिया, जिसमें वीडियो में पुलिस को स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अपने डंडे निकालते हुए दिखाया गया. हार्वर्ड में फ़िलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने शिविर स्थापित करने के लिए परिसर पर धावा बोल दिया, जिसके कुछ दिनों बाद यूनिवर्सिटी ने यार्ड तक सिर्फ़ हार्वर्ड आईडी धारकों के लिए प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया था.

द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, आरंभ में हलचल एक जिम में प्रारम्भ हुई, लेकिन दोपहर के भोजन के समय तक लगभग 200 विद्यार्थी इकट्ठा हो गए थे. द टेक्सस ट्रिब्यून के अनुसार, विरोध प्रदर्शन का आयोजन यूनिवर्सिटी की फिलिस्तीनी एकजुटता समिति द्वारा किया गया था. प्रदर्शन को रोकने के लिए लगभग 100 राज्य सैनिक वहां पहुंचे, यूटी डिवीजन ऑफ स्टूडेंट अफेयर्स ने एक बयान जारी कर बोला कि इस आंदोलन को टेक्सास यूनिवर्सिटी का समर्थन नहीं था.

Related Articles

Back to top button