रूखे, बेजान और झड़ते बालों की परेशानियां आपको कर रही परेशान, तो जरुर लगाएं यह हेयर पैक

रूखे, बेजान और झड़ते बालों की परेशानियां आपको कर रही परेशान, तो जरुर लगाएं  यह हेयर पैक

बढ़ते प्रदूषण, तनाव और गलत खान-पान के कारण आजकल लड़कियों में रूखे, बेजान और झड़ते बालों की परेशानियां आम देखने को मिल रही है। महिलाएं बालों को मजबूत, शाइनी और खूबसूरत बनाने के लिए ना जाने क्या-क्या तरीके अपनाती है। मगर महंगे प्रोडक्ट्स व हेयर ट्रीटमेंट पर पैसे खर्च करने की बजाए आप घरेलू नुस्खे अपनाकर भी बालों से जुड़ी हर समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर पैक के बारे में बताएंगे, जिससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। इससे ना सिर्फ बालों का झड़ना कम होगा बल्कि वो शाइनी व मजबूत भी होंगे।

Image result for रूखे बेजान और झड़ते बालों में जान डाल देगा यह हेयर पैक

पैक के लिए सामग्री

कद्दू का रस - 1 कप
नारियल तेल - 2 चम्मच
शहद - 2 चम्मच

पैक बनाने व लगाने की विधि

1 कप कद्दू का रस, 2 चम्मच नारियल तेल और 2 चम्मच शहद को मिलाकर कांच के एयर टाइट जार में बंद करके फ्रिज में स्टोर करें। इस मास्क को बालों में 30 मिनट लगाएं और फिर बालों को शावर कैप से कवर कर लें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से साफ करें। हफ्ते में कम से कम 1-2 बार इस मास्क का यूज जरूर करें। इससे बाल मजबूत, सिल्की और शाइनी हो जाएंगे।

पैक लगाते समय रखें दो बातों का ध्यान

-पैक को हमेशा जड़ों में लगाएं, ताकि बालों को अंदर से पोषण मिलें।
-आप जब भी यह पैक लगाएं बालों को हल्का गीला कर लें। इससे यह स्कैल्प में अच्छी तरह अब्जार्ब हो जाता है।

बालों के लिए बेस्ट मॉश्‍चराइजर है कद्दू

एंटीऑक्‍सिडेंट्स, पोटाशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन्स से भरपूर कद्दू ना सिर्फ बालों का पोषण देता है बल्कि यह स्कैल्प को नमीयुक्त भी रखता है, जिससे बाल सॉफ्ट व सिल्की होते हैं। इतना ही नहीं, इससे बाल धूप व प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव से भी बचा रहता है।

नारियल तेल बनाता है बालों को सॉफ्ट

नारियल तेल बालों को मुलायम बनाने के साथ डैंड्रफ, बालों का झड़ना और स्कैल्प में खुजली की समस्या से भी निजात दिलाता है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल तत्व बालों को बैक्टीरियल व फंगस से भी मुक्त रखते हैं। इसके अलावा बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप नारियल तेल से बालों की मसाज भी कर सकती हैं।

बालों को नरिश करता है शहद

सिर्फ स्किन ही नहीं, शहद में मौजूद तत्व बालों को भी नरिश करते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प को फंगस इंफेक्शन से भी बचाते हैं। मानसून में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए तो शहद रामबाण इलाज है।