बिज़नस

कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में 10.85 प्रतिशत की हुई गिरावट

कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में गुरुवार को 10.85 फीसदी की गिरावट हुई है और यह बीएसई 1643 रुपये पर बंद हुआ. कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में गिरावट की वजह आरबीआई द्वारा एक्शन देना था, जिसमें बैंक को औनलाइन माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया गया है. केंद्रीय बैंक द्वारा ये कदम बैंक के टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म में आ रही समस्याओं के बाद उठाया गया है.

बैंक की बाजार कैप 40 हजार करोड़ घटी

आरबीआई के इस एक्शन का सीधा असर कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर की मूल्य पर हुआ है. इससे बैंक के बाजार कैप में  39,768 करोड़ रुपये की कमी आई है. इस कारण गुरुवार को बाजार बंद होने तक कोटक महिंद्रा बैंक का बाजार कैप घटकर 3.26 लाख करोड़ रह गया था, जो कि पहले 3.66 लाख करोड़ रुपये थे.

उदय कोटक को 10 हजार करोड़ का नुकसान

कोटक महिंद्रा बैंक का 25.71 फीसदी हिस्सा व्यवसायी उदय कोटक के पास है. बैंक के शेयर की मूल्य गिरने के कारण उन्हें करीब 10,225 करोड़ का हानि हुआ है. इसके अतिरिक्त म्यूचुअल फंड्स को शेयर में गिरावट से बड़ा हानि उठाना पड़ा है. कोटक महिंद्रा बैंक में म्यूचुअल फंड के पास 12.82 फीसदी हिस्सेदारी है. शेयर में गिरावट के कारण उन्हें करीब 5 हजार करोड़ का हानि हुआ है.

कोटक महिंद्रा बैंक में बीमा कंपनियों की 8.69 फीसदी हिस्सेदारी है और भारतीय जीवन बीमा निगम की 6.46 फीसदी हिस्सेदारी है. बैंक के शेयर की मूल्य में गिरावट से बीमा कंपनियों को लगभग 3,456 करोड़ रुपये का हानि हुआ है. शेयर मूल्य में गिरावट से भारतीय जीवन बीमा निगम करीब 2,569 करोड़ रुपये का हानि हुआ है.

कोटक महिंद्रा बैंक के बिजनेस पर होगा असर

आरबीआई के एक्शन का कोटक महिंद्रा बैंक के बिजनेस पर सीधा असर होगा. बैंक औनलाइन माध्यम से नए ग्राहक नहीं जोड़ पाएगा और अपने उत्पादों को नए ग्राहकों तक सरलता से पहुंचा सकता है. इसका असर आने वाली तिमाही में बैंक के नतीजों पर देखने को मिल सकता है.

 

Related Articles

Back to top button