तबलीगी जमात के बहुत से लोग पहुंच सकते है कोरोना लेकर उत्तर पूर्व के इलाकों में, जाने खबर

 तबलीगी जमात के बहुत से लोग पहुंच सकते है कोरोना लेकर उत्तर पूर्व के इलाकों में, जाने खबर

दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्थित मरकज से तबलीगी जमात के बहुत से लोग उत्तर पूर्व के इलाकों में भी पहुंचे हैं. यह उत्तर पूर्व के राज्यों के लिए खतरे की घंटी है. अगर ये लोग खुद ही बाहर नहीं आते हैं या फिर वहां का प्रशासन इन्हें जल्द ढूंढ निकालने में पास नहीं होता है तो समूचे पूर्वोत्तर में कोरोना का खतरा बढ़ सकता है.

सूत्रों का बोलना है कि तबलीगी जमात के करीब 288 लोग उत्तर पूर्व के राज्यों में पहुंचे हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय इस मुद्दे को लेकर गंभीर है. निजामुद्दीन स्थित मरकज से गए तबलीगी जमात के लोगों की तलाश करने के लिए सबसे बड़ा सर्च ऑपरेशन भी प्रारम्भ किया गया है.

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला व आईबी निदेशक अरविंद कुमार खुद इस मुद्दे पर नजर रखे हैं. भल्ला ने इस मुद्दे में सभी राज्यों के मुख्यसचिवों व पुलिस महानिदेशकों के लिए एडवाइजरी जारी की थी, जबकि आईबी निदेशक ने 28 व 29 मार्च को सभी राज्यों के डीजीपी को लेटर लिखकर बोला था कि वे जल्द से जल्द इन लोगों को पता लगाएं.

जमात के लोगों को बिना किसी देरी के क्वारंटीन सेंटर में भेजना आवश्यक है. तमिलनाडु के 45 लोग जो दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से गए थे, उनका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है. 

कहां कितने लोग

बता दें कि अभी तक पूर्वोत्तर में कोरोना का कोई ज्यादा प्रभाव नहीं दिखा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, मणिपुर के इंफाल वेस्ट में एक, मिजोरम के आइजोल वेस्ट में असम में एक मुद्दा सामने आया है. सूत्र बताते हैं कि तबलीगी जमात के उत्तर पूर्व जाने वालों में करीब 288 लोगों में से अधिकतर असम के हैं.

बाकी उत्तर पूर्व के दूसरे राज्यों के रहने वाले हैं. उत्तर पूर्व के इलाकों में नागांव के 31, करीमगंज 3, हेलाकांडी 13, बरपेटा 12, कछार 16, थोबल 4, नलबाड़ी 6, कामरूप 56, मोरीगांव 12, जोराहट 12, डिब्रूगढ़ 11, कोकराझार 9, इंफाल इस्ट 1, दिमापुर 2, गोलपारा 6, दरांग 14, तिनसुकिया 12, शिवसागर 8, गोलाघाट 2, लखीमपुर 4, वोखहा 1, बोंगई गांव 4 व दिमा हसाओ के 2 लोग शामिल हैं. इनके अतिरिक्त उत्तर पूर्व के कई दूसरे इलाकों में निजामुद्दीन मरकज में लोग आए हैं. इन राज्यों का पुलिस प्रशासन सरगर्मी से इनकी तलाश कर रहा है.