अपने लम्बे बालो का ऐसे रखे ख्याल, जाने

अपने लम्बे बालो का ऐसे रखे ख्याल, जाने

बालों को लेकर लोगों को कई तरह की समस्या होती है। उन लोगों को तो सबसे ज्यादा कठिनाई होती है जिनके बाल सफेद व डैमेज्ड होते हैं। ऐसे में बार-बार डाई लगाना या फिर मेहंदी लगाना बालों को व अधिक डैमेज करता है। खान-पान ठीक रखने के साथ-साथ हमारे लिए ये महत्वपूर्ण होता है कि अगर बाल ज्यादा सफेद हो रहे हैं तो उनके लिए कुछ खास किया जाए।


होम मेड नैचुरल डाई का प्रयोग करना बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। इस तरह के डाई से आप सरलता से अपने सफेद हो रहे बालों को काला रंग दे सकते हैं। इसमें बालों में मेहंदी लगाने की भी आवश्यकता नहीं है। साथ ही यह नैचुरल डाई आपके बालों को सॉफ्ट व ग्लोइंग भी बनाएगा। आइए आपको बताते हैं इस हेयर पैक को बनाने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी।

लोहे का बर्तन

2 चम्मच कत्था पाउडर
4 चम्मच आंवला पाउडर
2 चम्मच चाय पत्ती4-5 लौंग

कैसे बनाएं इस हेयर पैक?

सबसे पहले तो एक लोहे के बर्तन में आप आधा ग्लास पानी गर्म कर लीजिए। ये पानी बेहद खौलाना नहीं है लेकिन फिर भी इतना गर्म जरूर करना है कि सारे पाउडर सरलता से इसमें मिल जाएं। आप अपने हिसाब से पानी व बाकी सामान की क्वांटिटी ले सकते हैं। अगर बाल लंबे हैं तो सभी चीज़ें ज्यादा लें।

पानी गर्म करने के बाद इसमें आप दो चम्मच चाय पत्ती डालें। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि बालों में कलर लाने के लिए चाय पत्ती बहुत फायदेमंद होती है। कई लोग मेहंदी को भी चाय पत्ती के पानी से ही घोलते हैं ताकि उसका रंग अच्छे से चढ़े। इसमें निकोटेनिक एसिड होता है इसलिए ये हमारे बालों को काला बनाए रखने के लिए फायदेमंद होती है।

आप नॉर्मल चाय पत्ती का पानी भी अपने बालों में डाल सकते हैं। आप इसमें चार चम्मच आंवला पाउडर डालें। अगर पानी की क्वांटिटी बढ़ा रहे हैं तो आंवला पाउडर भी बढ़ा लें। अब इसे 5 से 6 मिनट तक उबलने दें। उसके साथ ही इसमें 4 से 5 लौंग डालें। धीरे-धीरे इसका रंग बदलने लगेगा।

अब इसे गैस पर से उतार लें व थोड़ी देर ठंडा होने दें। ये रूम टेम्प्रेचर पर ठंडा होगा। इसके साथ ही आप अब इस मिलावट को छान लें। इससे चाय पत्ती, आंवला व लौंग के कण निकल जाएंगे। हमें बस इसका पानी ही प्रयोग करना है। इस मिलावट को थिक रखना है। इसे बहुत पतला न रखें।

मिश्रण को दोबारा गर्म करें
अब एक बार फिर से लोहे का बर्तन लें व दोबारा इस पानी को उबाले। इसके लिए आपको लोहे के बर्तन का ही प्रयोग करना है। अब इसमें कत्था पाउडर डालें। इसे धीमी आंच पर मिक्स करें। इसे पहले इसलिए नहीं डालना क्योंकि ये महीन होता है व छानने के बाद निकल जाता।

ऑप्शनल इंग्रीडियंट्स
इस हेयर पैक को थोड़ा व थिक करने के लिए आप इसमें मेहंदी डाल सकते हैं पर ध्यान रहे वो एक या दो चम्मच से ज्यादा न हो। बिना इसके भी कार्य आराम से चल जाएगा। इसके अलावा, अगर बाल रफ हो रहे हैं तो आप इसमें विटामिन E कैप्सूल भी डाल सकते हैं। ये भी एक या दो से ज्यादा नहीं होने चाहिए।


आप चाहें तो इस पैक को तुरंत अपने बालों में लगा सकते हैं या फिर रात में इसे बना लीजिए व रात भर लोहे के बर्तन में रखकर इसे प्रातः काल बालों पर लगा लें। ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कितना समय है। आप इस हेयर पैक को धुले हुए बालों में लगाएंगे तो ज्यादा प्रभाव करेगा। गंदे या ऑयली बालों में इसका प्रभाव कम हो जाता है। इस हेयर पैक को लगाने के बाद आप अपने बालों में शावर कैप जरूर लगा लें।