15 अगस्त से लखनऊ में नहीं बिकेगा तंबाकू, जानिए ये है वजह

15 अगस्त से लखनऊ में नहीं बिकेगा तंबाकू,  जानिए ये है वजह

महापौर संयुक्ता भाटिया ने बोला कि इस 15 अगस्त को लखनऊ तंबाकू मुक्त घोषित हो जाएगा. नगर निगम जल्द ही वेंडर लाइसेंस के जरिए तंबाकू विनिमय को नियंत्रित करेगा.

Related image

यह घोषणा उन्होंने तंबाकू मुक्त लखनऊ अभियान के तहत आयोजित कार्यशाला में की. कार्यशाला में लखनऊ में वेंडर लाइसेंसिंग प्रणाली के बारे में भी जानकारी दी गई.

बलरामपुर अस्पताल में 'तंबाकू मुक्त लखनऊ अभियान : उपलब्धियां, चुनौती और भविष्य की कार्ययोजना' विषय पर कार्यशाला का आयोजन हुआ. प्रोग्राम की अध्यक्षता महापौर संयुक्ता भाटिया ने की. वहीं, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार स्वाती सिंह बतौर मुख्य मेहमान मौजूद रहीं. मेयर ने बोला कि मेरे लिए यह सौभाग्य का विषय है कि जल्द ही स्वच्‍छ लखनऊ वस्वस्थ लखनऊ की परिकल्पना पूरी की जाएगी. बोला कि शैक्षणिक स्थलों के आसपास 200 गज के भीतर तंबाकू की दुकानों को नहीं लगने दिया जाएगा. स्वाती सिंह ने बोला कि तंबाकू बहुत खतरनाक हो चला है. समाज को बचाने के लिए चेन सिस्टम बनाने की जरूरत है.

बलरामपुर अस्पताल के निदेशक डाक्टर राजीव लोचन ने बोला कि तंबाकू आज काल के रूप में हमारे इर्द-गिर्द है. इससे बचाव के लिए अच्छा कदम उठाने की जरूरत है. विनोबा सेवा आश्रम के निर्माणकर्ता रमेश भइया ने जानकारी दी कि वेंडर लाइसेंसिंग प्रणाली को लागू करने के लिए नगर निगम ने अपने सदन से नियमावली की उपविधि को पास कर दिया है.इसको लागू करने के लिए अब कार्ययोजना तैयार की जा रही है. सीटीएफ के नरेंद्र कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता, विनय राय, अंशुमन सिंह, पंकज मिश्र, मुमताज अली, शिवाकांत समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे.