लाइफ स्टाइल

जानें वैशाख अमावस्या की तारीख और मुहूर्त के बारें में…

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में अमावस्या और पूर्णिमा तिथि को खास माना गया है जो कि हर माह में एक बार पड़ती है अभी वैशाख का महीना चल रहा है और इस माह पड़ने वाली अमावस्या को वैशाख अमावस्या के नाम से जाना जा रहा है इस दिन स्नान दान पूजा पाठ और तप जप का विधान होता है.

वैशाख अमावस्या के दिन ​पवित्र नदियों में स्नान करने से देवी देवताओं का आशीर्वाद मिलता है और पापों का नाश हो जाता है अमावस्या ​तिथि पितरों को समर्पित होती है ऐसे में इस दिन पितरों के निमित्त श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान करना उत्तम माना जाता है ऐसा करने से पूर्वज प्रसन्न हो जाते हैं और अपने वंशजों को सुख समृद्धि और तरक्की का आशीर्वाद प्रदान करते हैं, तो आज हम आपको वैशाख अमावस्या की तारीख और मुहूर्त की जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं.

वैशाख अमावस्या की तारीख और मुहूर्त—
हिंदू पंचांग के मुताबिक वैशाख अमावस्या 7 मई को सुबह 11 बजकर 40 मिनट से शुरुआत हो रही है और इसका समाप्ति अगले दिन यानी 8 मई को सुबह 8 बजकर 51 मिनट पर हो जाएगा. ऐसे में 8 मई को वैशाख अमावस्या मनाई जाएगी.

इस दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में स्नान ध्यान और पूजा पाठ करना उत्तम रहेगा. वैशाख अमावस्या पर तप जप और दान पुण्य करने से ईश्वर की असीम कृपा बरसती है और जीवन के दुखों का अंत हो जाता है. ऐसे में इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को अन्न, धन, वस्त्र आदि का दान जरूर करें.

 

Related Articles

Back to top button