पंजाब सरकार अब विकलांग लोगों को देगी ये सुविधा , जानिए कैसे...

पंजाब सरकार अब विकलांग लोगों को देगी ये सुविधा ,  जानिए कैसे...

पंजाब सरकार ने सूबे के विकलांग लोगों को एक बड़ी सौगात दी है. प्रदेश सरकार ने दिव्यांगों को प्रदेश की सरकारी नौकरियों एवं पदोन्नति में चार फीसदी रिज़र्वेशन देने का ऐलान किया.

Related image

पंजाब की अमरिंदर सरकार ने केन्द्र के 13 सिंतबर 2107 को दिए आदेश को लागू करने के लिए मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

अभी तक पंजाब में तीन फीसदी रिज़र्वेशन का प्रावधान था. चार फीसदी रिज़र्वेशन का प्रावधान केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन विभाग की ओर से दि राइट्स ऑफ पर्सन विद डिसएबिलीटीज एक्ट 2016 के तहत दी जाएगी.

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सरकारी नौकरियों के ग्रुप ए, बी, सी व डी में पदोन्नति व सीधी भर्ती में 4 फीसदी रिज़र्वेशन दिया जाएगा.

दृष्टिहीन अशवा अल्प दृष्टिहीन को 1 प्रतिशत, बहरे व्यक्तियों के लिए 1 प्रतिशत, मस्तिष्क पक्षाघात, कुष्ठ रोग से अच्छा हुए, बौनापन, एसिड अटैक पीड़ित व मांसपेशीय दुर्विकास सहित लोकोमोटर विकलांगता के लिए 1 फीसदी दी व ग्रुप ए से डी के गुलाम ऐसे लोग जो भिन्न-भिन्न तरह की विकलांगता से ग्रस्त हैं, उनके लिए 1 प्रतिशत रिज़र्वेशन की व्यवस्था तुरंत असर से लागू की गई है.

पंजाब सरकार की ओर से पीडब्ल्यूडी एक्ट 1995 को 7 फरवरी, 1996 में लागू किया गया था. इसके तहत विकलांगों की तीन कैटेगरी बनाई गई थी, जिनमें शारीरिक तौर पर विकलांगों को 1 फीसदी, दृष्टिहीनों को 1 प्रतिशत व मूक-बधिर लोगों को 1 प्रतिशत रिज़र्वेशन का प्रावधान किया गया था.

अब केन्द्र सरकार के नए कानून के अनुसार एक अन्य कैटेगरी को विकलांगों की श्रेणी में शामिल करते हुए उन्हें नौकरियों में 1 प्रतिशत रिज़र्वेशन दिया गया है. इस तरह दिव्यांगों के लिए नौकरियों में पदोन्नति व रिज़र्वेशन 4 फीसदी हो गया है. पंजाब सरकार का यह कदम बिल्कुल स्वागत योग्य है.