कश्मीर को लेकर फ्रांस ने दिया भारत का साथ, कहा करेंगे पूरी मदद

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में हिंदुस्तान सरकार की ओर से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने का विरोध कर रहे पाक (Pakistan) को झटका लगा है। फ्रांस (France) के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने कश्मीर मामले पर हिंदुस्तान का समर्थन किया है व किसी भी तीसरे देश को इस मुद्दे में दखल ने देने की हिदायत दी है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को के साथ लंबी वार्ता की। इस मौके पर दोनों ही राष्ट्रों ने रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए गतिशील व बहुआयामी संबंधों के संपूर्ण आयाम की समीक्षा की। विदेश मंत्रालय से प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि दोनों राष्ट्रों के नेताओं ने 90 मिनट से ज्यादा समय तक आमने-सामने बैठेकर वार्ता की व कई अहम मुद्दों पर चर्चा की।

दोनों राष्ट्रों के नेताओं की वार्ता चेतऊ डी चैन्टिली में हुई। पेरिस से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित यह इमारत फ्रांसिसी सांस्कृतिक विरासत को बेहतरीन नगीना है। इससे पहले, पीएम मोदी का हवाईअड्डे पहुंचने पर यूरोप व विदेश मामलों के मंत्री जीन येव्स ले ड्रायन ने स्वागत किया।

फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि द्रियां ने बोला कि इस मुद्दे में फ्रांस का रुख यही रहा है कि यह दो राष्ट्रों के बीच का मुद्दा है व सियासी बातचीत से इसको सुलझाया जाए ताकि शांति स्थापित हो सके। फ्रांस ने संबंधित पक्षों से तनाव कम करने की अपील की है।