मुंबई में आज इन दोनों टीमों के बीच खेला जाएगा पहला वनडे मैच, जाने आज की टॉप ख़बर

मुंबई में आज इन दोनों टीमों के बीच खेला जाएगा पहला वनडे मैच, जाने आज की टॉप ख़बर

आज से दिल्ली में 'रायसीना डायलॉग' की आरंभ हो रही है, जिसके उद्घाटन सत्र में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगे. इसके अलावा, निर्भया गैंगरेप मुद्दे में सज़ा-ए-मौत पाने वाले चार में से दो दोषियों की क्यूरेटिव पिटिशन पर आज उच्चतम न्यायालय सुनवाई करेगा.

वहीं, मुजफ्फरपुर बालिका गृह काण्ड मुद्दे में न्यायालय का निर्णय आज आ सकता है. उधर, मुंबई में आज हिंदुस्तान व ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मैच खेला जाएगा. तो चलिए जानते हैं आज किन-किन खबरों पर नजर रहेगी.

1. 'रायसीना डायलॉग' की आरंभ आज, प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे

भू- सियासी व भू-आर्थिक मुद्दों पर हिंदुस्तान के जरूरी वैश्विक सम्मेलन 'रायसीना डायलॉग' की आरंभ मंगलवार को होगी जहां पर सात देशों के देश प्रमुख या शासनाध्यक्ष संसार के समक्ष उपस्थित चुनौतियों पर अपने विचार रखेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी इसके उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे.

2. निर्भया मामला: सज़ा-ए-मौत पाने वाले चार में से दो दोषियों की समीक्षा याचिका पर आज सुनवाई
उच्चतम न्यायालय की पांच सदस्यीय पीठ निर्भया मुद्दे में सज़ा-ए-मौत पाने वाले चार में से दो दोषियों की ओर से दायर समीक्षा याचिका पर 14 जनवरी को सुनवाई करेगी. न्यायमूर्ति एन वी रमणा, न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन, न्यायमूर्ति आर भानुमति व न्यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ विनय शर्मा व मुकेश की ओर से दायर समीक्षा याचिका पर अपराह्न पौन दो बजे सुनवाई करेगी.

3. मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड: न्यायालय आज सुना सकता है फैसला
बिहार के मुजफ्फरपुर में बहुचर्चित बालिका गृह काण्ड पर न्यायालय आज अपना निर्णय सुना सकता है. बालिका गृह में बच्चियों के यौन उत्पीड़न का आरोप है. दिल्ली के साकेत स्थित अलावा सत्र न्यायाधीश सौरभ कुलश्रेष्ठ की न्यायालय को मुद्दे में निर्णय सुनाना है. इस मुद्दे में CBI 21 लोगों के विरूद्ध न्यायालय में चार्जशीट दाखिल कर चुकी है. काण्ड में अबतक किंगपिन बताया गया ब्रजेश ठाकुर समेत 20 आरोपित कारागार में बंद हैं.

4. हिंदुस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया का पहला वनडे मैच आज
हिंदुस्तान व ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया की कप्तानी जहां विराट कोहली कर रहे हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी एरोन फिंच कर रहे हैं. मैच दोपहर 12.30 बजे खेला जाएगा.

5. दिल्ली में आज से प्रारम्भ होगी नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया, 21 जनवरी आखिरी तारीख
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन लेटर दाखिल करने की प्रक्रिया मंगलवार से प्रारम्भ होगी. मतदान आठ फरवरी को होगा जबकि मतगणना 11 फरवरी को की जाएगी. दिल्ली के सीईओ ऑफिस के एक वरिष्ठ ऑफिसर ने बोला कि 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया कल से प्रारम्भ हो जाएगी. नामांकन का समय पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक रहेगा. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 जनवरी है. नामांकन पत्रों की जाँच 22 जनवरी को होगी जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 24 जनवरी है.