चाइना के इस रवैये पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया यह रिएक्शन

चाइना के इस रवैये पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया यह रिएक्शन

 (American President Donald Trump) चाइना के रवैये से इतने आहत हैं कि वह अब सारे संबंध तोड़ने की बात कह रहे हैं. दिसंबर होने वाले चुनाव व देश भर में होने वाली मौतों को लेकर वे चिंतित हैं. 

अब तक अमरीका में 85 हजार से अधिक मौतें कोरोना के कारण हो चुकी है. वहीं दुनियाभर में करीब तीन लाख लोगों की मृत्यु हो चुकी है. गुरूवार को ट्रंप ने मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में बोला कि कई चीजें हैं जो वे कर सकते हैं. वे सारे संबंध तोड़ सकते हैं.

गौरतलब है कि बीते कई हफ्तों से (Donald Trump) पर चाइना के विरूद्ध कार्रवाई का दबाव बढ़ रहा है. सांसदों व विचारकों के अनुसार चाइना की निष्क्रियता के कारण से दुनियाभर में फैला है. एक सवाल के जवाब में ट्रंप का बोलना है कि वह चाइना के शी जिनपिंग (Shi jinping) वैसे कोई बात नहीं करना चाहते हैं. हालांकि, उनके जिनपिंग से अच्छे संबंध हैं.

ने बोला कि चाइना ने उन्हें निराश किया है. उन्होंने यह भी बोला कि अमरीका ने चाइना से बार-बार बोला कि की उत्पत्ति की जाँच के लिए  समुदाय को की लैब जाने की इजाजत दी जाए, लेकिन उसने इसे नहीं माना. इससे पहले वे कई बार चाइना पर कार्रवाई की बात कहते आए हैं. हाल ही में उसने चाइना से कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगाने की बात कही थी. विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने अभी से कई राष्ट्रों को चाइना के विरूद्ध एकत्र करने की मुहिम छेड़ रखी है.