जिनके पास है Cryptocurrency, बैन के बाद उनपर क्या होगा असर?

जिनके पास है Cryptocurrency, बैन के बाद उनपर क्या होगा असर?

डिजिटल मुद्रा क्रिप्टोकरंसी पर सरकार आगामी शीतकालीन सत्र में विधेयक लाने की तैयारी कर रही है। जानकारी के मुताबिक विधेयक आने के बाद भारत में सभी प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी पर प्रतिबंध लग सकता है। इसके बाद सबसे बड़ा सवाल यही आ रहा है कि आखिर भारत में जिन लोगों ने क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर रखा है उनका क्या होगा? विशेषज्ञों की मानें तो बैन के बाद भारत में क्रिप्टो की खरीद-फरोख्त बंद हो जाएगी। इसके साथ ही क्रिप्टो को फॉरेन एसेट के रूप में रखने का भी मामला प्रभावित हो सकता है। बैन के बाद बिटकॉइन सहित वे सभी क्रिप्टो पर असर पड़ेगा जिन्हें सरकार ने जारी नहीं किया है।

एक अनुमान के मुताबिक भारत में लगभग डेढ़ करोड़ लोगों के पास क्रिप्टो करेंसी है जिसकी वर्तमान वैल्यू अरबों डॉलर में बताई जा रही है। ऐसे में क्रिप्टो करेंसी के बैन होने के बाद इसके फोल्डेड पर क्या असर होगा? एक विशेषज्ञ ने इस पर दावा किया है कि इस बात को सरकार बिल में जरूर ध्यान में रखेगी। सरकार ही बताएगी कि वर्तमान में जो क्रिप्टो करेंसी हैं उन्हें कहां भेजना है और कैसे डिस्पोज करना है। हालांकि बिल में यह बात है भी या नहीं है, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। लेकिन सरकार आने वाले दिनों में इस को लेकर जरूर जानकारी दें। प्रतिबंध के बाद इंटरनेशनल एक्सचेंज पर भी क्रिप्टो में ट्रेड नहीं किया जा सकेगा।

खबर के आने के साथ ही क्रिप्टो में निवेश करने वाले लोगों के बीच हड़कंप मच गया। कईयों ने तो बिकवाली भी शुरू कर दी। बिटकॉइन सहित कई दूसरे क्रिप्टो के भाव नीचे आ गए। हालांकि विशेषज्ञ मानते हैं कि अफरा-तफरी मचाने की बजाए वक्त का इंतजार करना चाहिए तभी तस्वीर साफ हो सकेगी। गौरतलब है कि सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित विधेयक पेश कर सकती है। लोकसभा के बुलेटिन के अनुसार, संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान निचले सदन में पेश किये जाने वाले विधेयकों की सूची में क्रिप्टोकरेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विनियमन विधेयक 2021 सूचीबद्ध है। इस विधेयक में भारतीय रिजर्ब बैंक द्वारा जारी आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के सृजन के लिये एक सहायक ढांचा सृजित करने की बात कही गयी है। इस प्रस्तावित विधेयक में भारत में सभी तरह की निजी क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित करने की बात कही गयी है।

आगे चलकर कुछ ही क्रिप्टोकरेंसी बचेंगी: राजन

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि इस समय मौजूद 6,000 क्रिप्टोकरंसी में से कुछ ही आगे बनी रहेंगी। राजन ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सनक की 17 वीं शताब्दी में नीदरलैंड में ट्यूलिप फूल को लेकर दीवानगी से तुलना करते हुए कहा कि लोग दो कारणों से क्रिप्टोकरेंसी रखते हैं - एक कि यह एक संपत्ति है जिसका मूल्य बढ़ सकता है ओर मुद्रा के रूप में इसे रखा जा सकता है और दूसरा, इसका उपयोग भुगतान में किया जा सकता है। उन्होंने कहा, क्या हमें भुगतान करने के लिए वास्तव में 6,000 क्रिप्टोकरेंसी की जरूरत है? एक या दो, (क्रिप्टोकरेंसी) शायद मुट्ठी भर हो सकती हैं, जो भुगतान में इस्तेमाल के लिए आगे बनी रहें, भले ही यह तकनीक इतनी उपयोगी है कि यह नकदी और मुद्रा का विकल्प हो सकती है।


जल्द लॉन्च होंगे ये सस्ते 4G और 5G स्मार्टफोन्स, Samsung की बड़ी तैयारी

जल्द लॉन्च होंगे ये सस्ते 4G और 5G स्मार्टफोन्स, Samsung की बड़ी तैयारी

साउथ कोरियाई स्मार्टफोन कंपनी Samsung जल्द Galaxy A13 सीरीज स्मार्टफोन को लॉन्च करने जा रही है। इस सीरीज के तहत Galaxy A13 सीरीज के स्मार्टफोन को 4G के साथ ही 5G कनेक्टिविटी के साथ पेश किया जाएगा। ऐसा दावा किया जा रहा है कि Samsung Galaxy A13 सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन होगा। इससे पहले ही Galaxy A13 5G स्मार्टफोन की लॉन्चिंग की खबरें लीक हो चुकी है। लेकिन चिपसेट की कमी के चलते स्मार्टफोन की लॉन्चिंग में देरी हो रही है। हालांकि नई रिपोर्ट के मुताबिक Galaxy A13 सीरीज के स्मार्टफोन का प्रोडक्शन नोएडा स्थित फैक्ट्री में शुरू हो गया है। ऐसे में उम्मीद है कि Galaxy A13 4G स्मार्टफोन को जल्द भारत में लॉन्च किया जाएगा। जबकि Samsung Galaxy A13 5G को दिसंबर के आखिरी या फिर अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।


Galaxy A13 स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन्स 

अगर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें, तो Samsung Galaxy A13 स्मार्टफोन में प्लास्टिक रियर पैनल के साथ ग्लॉसी फिनिश दिया जा सकता है। फोन एक क्वॉड रियर कैमरा सेटअप के साथ आएगा। Galaxy A13 4G स्मार्टफोन में एक 3.5mm हेडफोन जैनक, यूएसबी-सी पोर्ट और बॉटम में स्पीकर ग्रिल दिया जाएगा। जबकि दूसरी तरफ पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर मिलेगा। Galaxy A13 5G स्मार्टफोन में एक 6.48 इंच का FHD+ LCD डिस्प्ले पैनल दिया जाएगा। जो वॉटर ड्रॉप नॉच डिस्प्ले सपोर्ट के साथ आएगा। फोन में MediaTek Dimensity 700 चिपसेट सपोर्ट दिया गया है। इसमें 6GB रैम और 128GB स्टोरेज का सपोर्ट मिलेगा। फोन 50 मेगापिक्सल ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आएगा। पावर बैकअप के लिए 5000mAh बैटरी दी गई है, जिसे 25W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलेगा।