आलू का रस पीने से दूर होती है ये बीमारी

अगर आप वजन नियंत्रित करना चाहते हैं तो आलू का रस ( Potato Juice ) पीएं. आलू के रस में प्रोटीन,पोटैशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, फाइबर व विटामिन-ए, बी, सी पाए जाते हैं. नाश्ते से पहले आलू का रस पीने से भूख कम लगेगी व पेट संबंधी समस्याएं दूर होंगी. इसके लिए कच्चे आलू के रस में पानी मिलाकर पी सकते हैं.आइए जानते हैं आलू के रस के फायदाें के बारे में :-

- हार्ट डिसीज ( Heart Disease ) व स्ट्रोक ( Stroke ) से बचने व इसे कम करने के लिए आलू सबसे अच्छा तरीका है । यह नब्ज के अवरोध, कैंसर, हार्ट अटैक व ट्यूमर को बढ़ने से कम करता है.

- किडनी ( Kidney Disease ) की बीमारी का उपचार करने के लिए आलू का जूस ( Potato Juice ) पीने की आदत डालें. यह ब्लड प्रेशर ( Blood Pressure ) व डायबिटीज ( Diabetes ) को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है.

- आलू का जूस जोड़ों के दर्द और सूजन को समाप्त करता है. अर्थराइटिस ( Arthritis ) से परेशान लोगों को दिन में दो बार आलू का जूस पीना चाहिए. यह दर्द और सूजन से राहत देता है, शरीर में खून के संचार को भी बेहतर बनाता है.

- लिवर व गॉल ब्लैडर की गंदगी को निकालने ( detoxification ) के लिए आलू का जूस बहुत ज्यादा मददगार साबित होता है. जापानी लोग हेपेटाइटिस ( hepatitis ) से निजात पाने के लिए आलू के जूस का प्रयोग करते हैं.

- आपके बालों को जल्दी बड़ा करने के लिए आलू के जूस ( Potato Juice ) का नियमित मास्क बहुत ज्यादा मददगार साबित होता है. एक आलू को लेकर इसका छिलका निकाल लें.इसके टुकड़ों में काटकर पीस लें, अब इससे रस निकाल लें व इसमें शहद व अंडे का सफेद भाग मिला लें, अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं. दो घंटे तक रखें व उसके बाद शैम्पू से धो लें.