लाइफ स्टाइल

नई-नई शादी हुई है या लिव-इन में हैं, तो कपल्स के पास जरूर हों ये जरुरी दस्तावेज

अगर आपकी नई-नई विवाह हुई है, विवाह करने की सोच रहे हैं या लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे हैं, तो आपको कुछ फाइनेंशियल टिप्स का जरूर ध्यान रखना चाहिए. कपल्स की वित्तीय स्थिरता के लिए ये टिप्स काफी लाभ वाला रहने वाले हैं. पहले तो आपको पैसों से जुड़ी बातों पर भी साथ में चर्चा करनी चाहिए. आपको अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग के बारे में बात करनी चाहिए. साथ ही एक कपल के पास कुछ वित्तीय डॉक्यूमेंट्स जरूर होने चाहिए. आइए जानते हैं कि ये क्या हैं.

जॉइंट बैंक एकाउंट एग्रीमेंट

कपल्स के पास एक जॉइंट बैंक एकाउंट होना चाहिए. जॉइंट एकाउंट से आप अपने घरेलू खर्चों और फाइनेंशियल गोल्स को बड़ी सरलता से पूरा कर सकते हैं. जॉइंट बैंक एकाउंट में नियम और शर्ते साफ होनी चाहिए, जिनमें दोनों मेंबर के अधिकार और जिम्मेदारियां हों. भविष्य में किसी भी संभाावित संघर्ष से बचने के लिए इस एग्रीमेंट को अच्छी तरह पढ़ना और समझना महत्वपूर्ण है.

मैरिज सर्टिफिकेट

भारत में कपल्स के लिए मैरिज सर्टिफिकेट एक जरूरी डॉक्यूमेंट्स है. यह आपके शादी को कानूनी रूप से मान्य करता है और आपकी पार्टनरशिप के प्रमाण के रूप में कार्य करता है. यह विभिन्न वित्तीय लेनदेन में भी काम आता है. जिनमें जॉइंट लोन, बीमा पॉलिसियों के लिए आवेदन करना या संयुक्त खाते खोलना शामिल है. आपके पास अपडेटेड और वैध शादी प्रमाण पत्र होना चाहिए.

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज

आज की अनिश्चितता भरी दुनिया में, कपल्स के पास लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज जरूर होनी चाहिए. आप सेप्रेट या जॉइंट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज खरीद सकते हैं. कीसी भी अनहोनी पर यह आपके पार्टनर की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करेंगी. अपनी वित्तीय स्थिति और पारिवारिक परिस्थितियों में किसी भी परिवर्तन को एडजस्ट करने के लिए अपनी पॉलिसीज का समय-समय पर रिव्यू करते रहे और उन्हें अपडेट करना ना भूलें.

टैक्स रिटर्न्स और फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स

कपल्स के लिए टैक्स रिटर्न और फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स का रिकॉर्ड रखना महत्वपूर्ण है. ये डॉक्यूमेंट्स इनकम टैक्स रिटर्न ठीक ढंग से दाखिल करने और कर कानूनों के अनुपालन को सुनिश्चित करने में सहायता करते हैं. इसके अलावा, इन दस्तावेजों से आपकी फाइनेंशिल हेल्थ की साफ तस्वीर भी पता चलती है. ये फाइनेंशियल प्लानिंग और लोन लेने में उपयोगी हो सकते हैं.

वसीयतनामा

एक कपल के पास वसीयतनामा भी होना महत्वपूर्ण है. यह कानूनी डॉक्यूमेंट्स बताता है कि आपकी मौत की स्थिति में आपकी संपत्ति और पैसा किसे मिलेगा. एक अच्छी तरह से तैयार की गई वसीयत के साथ दोनों साथी यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनकी इच्छाओं का सम्मान किया जाए और उनके प्रियजनों की देखभाल की जाए.

प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट

अगर आप दोनों ने साथ में कोई प्रॉपर्टी खरीदी है, तो सभी प्रॉपर्टी से जुड़े दस्तावेजों को रखें. इनमें खरीद एग्रीमेंट, टाइटल डीड्स, लोन दस्तावेज़ और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट्स शामिल हैं. ये दस्तावेज़ ना केवल स्वामित्व का प्रमाण हैं, बल्कि प्रॉपर्टी ट्रांसफर, लोन्स और लीगल मेटर्स में भी महत्वपूर्ण होते हैं.

Related Articles

Back to top button