गैस की समस्या को दूर करने के लिए करे ये...

गैस की समस्या को दूर करने के लिए करे ये...

अक्सर उल्टा सीधा खा लेने से पेट में गैसबनने लगती हैपेट में गैस बनना आम बात है लेकिन कई बार इसकी वजह से सीने में भी दर्द होने लगता है.

Image result for गैस की समस्या

गैस भयंकर ढंग से सिर में चढ़ जाती है व उल्टियां तक आने लगती है. अगर आपको भी खतरनाक ढंग से गैस बनती है तो आप देसी दवाई की स्थान इन तरीको सेइस बीमारी को जड़ से समाप्त कर सकते हैं. दरअसल, गैस बनने से पेट फूलने लगता है व पाचन संबंधी परेशानी पैदा हो जाती है. अगर आपको ज्यादा गैस बनती है तो इसे बिल्कुल भी हल्के में न लें क्योंकि इसकी वजह से आपको खतरनाक पेट के रोग हो सकते हैं. पेट फूलने व गैस बनने पर आप घर में ही उपस्थित चीजों से इसका उपचार कर सकते हैं व इस बीमारी से जड़ से छुटकारा पा सकते हैं.

इसके लिए सबसे कारगार तरीका है काली मिर्च , जी हाँकाली मिर्च भी गैस की समस्या को दूर करता है. काली मिर्च का सेवन करने से न केवल गैस की समस्या में राहत मिलती है , बल्कि इससे हाजमा भी ठीक रहता है. पेट में गैस होने पर आप दूध में काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं.दालचीनी का सेवन करने से भी गैस की समस्या दूर होती है. आप गैस की समस्या में दालचीनी को पानी में उबाल लें व फिर उसे ठंडा कर लें. प्रतिदिन प्रातः काल खाली पेट दालचीनी के पानी का सेवन करें. अगर आपको इसका स्वाद अच्छा न लगे तो आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं.

हींग जहां खाने का स्वाद बढ़ाता है , वहीं हींग गैस की समस्या में भी बहुत ज्यादा लाभकारी है. आप गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पिएं. इससे आपकी गैस की समस्या दूर हो जाएगी. दिन में करीब दो से तीन हींग का पानी पिएं.अगर आप गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको प्रतिदिन खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए. इसे पीते ही आपको गैस की समस्या से पल भर में छुटकारा मिल जाएगा.