महिलाओ के लिये इस वजह से अत्यधिक लाभकारी है पार्टनर संग सेक्स, जाने फायदे

स्‍त्री-पुरुष संबंधों के बीच सेक्‍स एक बहुत अहम किरदार अदा करता है। सेक्‍स एक बेहतरीन वर्काउट है, आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है, मूड अच्छा करता है, पार्टनर के साथ बॉन्डिंग बढ़ाता है, दर्द से राहत दिलाता है। यानि संभोग से कई बार आपकी कुछ बीमारियां भी दूर होती है। जैसे शोध में पता चलता है कि संभोग करने से सिर दर्द की कठिनाई दूर होती है, आप रिलैक्स होते हैं। ऐसे ही एक रीसेंट स्टडी की मानें तो प्रतिदिन संभोग करने का कनेक्शन बेहतर मेमरी से है। यानि संभोग आपकी याददाश्त को भी बढ़ाता है या शार्प करता है।यह नया शोध है जो आपको ज्‍यादा सेक्‍स के ज्‍यादा फायदों के बारे में बता रहा है।

महिलाओं के लिए ज्‍यादा लाभकारी ज्‍यादा सेक्‍स
रीसर्च में सामने आया कि जिन स्त्रियों ने ज्यादा संभोग किया उनकी याद्दाश्त बहुत ज्यादा बेहतर हुई। दरअसल McGill यूनिवर्सिटी की 78 स्त्रियों से इस स्टडी में भाग लेने के लिए बोलागया। भाग लेने वाली स्त्रियों की आयु 18 से 29 वर्ष के बीच थी। उनसे कुछ शब्द व चेहरे याद करने के लिए बोला गया। शोध में पाया गया कि ज्यादा संभोग करने वाली स्त्रियों ने ज्यादा शब्द याद रखे।

याद रहते हैं ज्‍यादा शब्‍द
इसके अतिरिक्त आर्काइव्स ऑफ सेक्शुअल बिहेवियर में यह नतीजे छपने के बाद रीसर्चर्स ने इस पर विचार किया कि ये नतीजे कैसे आए। माना गया कि सेक्शुअल इंटरकोर्स से हिप्पोकैंपस के चारों तरफ टिश्यूज की ग्रोथ बढ़ती है। हिप्पोकैंपस दिमाग का वह भाग है जिससे कनेक्शन मेमरी फंक्शन से होता है। लेकिन इसी में ये बात साफ नहीं हुई कि अगर संभोग व हिप्पोकैंपस का डायरेक्ट लिंक है तो भाग लेने वाले लोग सिर्फ शब्द ही क्यों याद रख पाए, चेहरे याद करने में यह अच्छा क्यों नहीं हुआ। जिसकी वजह यह भी है कि हिप्पोकैंपस हर तरह की याद्दाश्त के लिए जिम्मेदार नहीं होता।