IND vs AUS: तीसरे वनडे में भारत की जीत, सचिन का टूट गया रिकॉर्ड

IND vs AUS: तीसरे वनडे में भारत की जीत, सचिन का टूट गया रिकॉर्ड

आस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया ने तीन एकदिवसीय मैच में से आज खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में जीत दर्ज किया है। विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेयलिया के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में क्ली्न स्वीप होने से खुद को बचा लिया। भारत ने 13 रन से तीसरा वनडे मैच जीता है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने मेजबान को 303 रनों का लक्ष्य दिया था।

एक समय ऑस्ट्रे्लिया की जीत नजर आ रही थी
तीसरे एकदिवसीय मैच में भारत द्वारा दिए गए 303 रनों के लक्ष्य को आस्ट्रेलिया पूरा नहीं कर पाई और 289 रन ही बना पाई। डेथ ओवर्स में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करके पूरा मैच ही पलट दिया। हालांकि ग्ले न मैक्सनवेल की तूफानी बल्लेबाजी को देखते हुए एक समय ऑस्ट्रे्लिया की जीत नजर आ रही थी, मगर ऐन वक्ते पर जसप्रीत बुमराह ने मैक्‍सवेल को बोल्डी करके मैच का पासा ही पलट दिया। इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने सीन एबॉट और फिर कुलदीप यादव ने एश्ट न एगर को आउट करके भारत की जीत सुनिश्वित कर दी।

इससे पहले शानदार फॉर्म में चल रहे हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा के बीच 150 रन की बड़ी साझेदारी के दम पर टीम इंडिया खराब शुरुआत के बावजूद मेजबान ऑस्ट्रेालिया को तीसरे वनडे में 303 रनों का लक्ष्य देने में सफल रही। पंड्या ने 76 गेंद में नाबाद 92 रन बनाए, जबकि जडेजा 50 गेंद में 66 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों ने भारतीय पारी को शुरुआती दबाव से निकाला। कप्तान विराट कोहली ने भी संघर्षपूर्ण अर्धशतक लगाया।

जडेजा और पंड्या ने भारत को 300 के पार पहुंचाया
एक समय ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम 250 रन भी नहीं बना सकेगी, लेकिन जडेजा और पंड्या ने भारत को 300 के पार पहुंचाया। दोनों ने क्रीज पर जमने में समय लिया, लेकिन उसके बाद तेजी से रन बनाए। उन्होंने 46वें से 48वें ओवर के बीच 53 रन बनाए। आखिरी पांच ओवरों में 73 रन बने।

कोहली, पंड्या और जडेजा के अलावा भारत का कोई बल्लेबाज सपाट पिच पर खुलकर नहीं खेल सका। शिखर धवन (16) और केएल राहुल (पांच) जैसे सीनियर बल्लेबाज खराब शॉट खेलकर आउट हुए, जबकि श्रेयस अय्यर भी 19 रन ही बना सके। कोहली इस बीच सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर सबसे तेजी से 12 हजार वनडे रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने 78 गेंद में पांच चौकों की मदद से 63 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए एश्टन एगर ने 44 रन देकर दो विकेट लिए।

टीम इंडिया ने की थी धीमी शुरुआत
भारत की शुरूआत पिछले दो मैचों की तुलना में धीमी रही और पहले तीन ओवर में सिर्फ एक चौका लगा। इस दौरान सलामी बल्लेबाजों ने 12 डॉट गेंदें खेली। भारत को पांचवें ओवर में पहला झटका लगा था, जब सीन एबॉट को बाहर निकलकर खेलने के प्रयास में धवन एगर को कैच देकर आउट हो गए। कोहली और गिल ने 56 रन जोड़े, लेकिन गिल 16वें ओवर में एगर को स्वीप लगाने के प्रयास में पगबाधा आउट हो गए।

उन्होंने 39 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के के साथ 33 रन बनाए। अय्यर को मार्नस लाबुशेन ने आउट किया जबकि राहुल खराब स्वीप शॉट खेलकर एगर का दूसरा शिकार हुए। कोहली को 32वें ओवर में डीआरएस पर विकेट के पीछे कैच आउट दिया गया।


इस पूर्व क्रिकेटर ने की मांग, इन दो खिलाड़ियों की जगह रिषभ पंत को मिले वनडे और टी20 में जगह

इस पूर्व क्रिकेटर ने की मांग, इन दो खिलाड़ियों की जगह रिषभ पंत को मिले वनडे और टी20 में जगह

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट में भारतीय टीम द्वारा 328 रन के मुश्किल लक्ष्य को हासिल करने में रिषभ पंत का अहम योगदान रहा। दूसरी पारी में नाबाद 89 रन की पारी खेलकर इस बल्लेबाज ने टीम को जीत तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग पंत की बल्लेबाजी से काफी प्रभावित हुए और अब वह चाहते है की वनडे और टी20 में भी इस खिलाड़ी की वापसी हो।

ऑस्ट्रेलियाई पूर्व स्पिनर ने भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के ऑस्ट्रेलिया में किए गए प्रदर्शन की तारीफ की। उनका मानना है कि टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद अब उनको भारत के वनडे और टी20 टीम में जगह मिलनी चाहिए। ऐसा करने के पीछे उन्होंने उनके हालिया फॉर्म की आधार बताया।


"मैं उनके (रिषभ पंत) को अभी के अभी टीम में जगह दूंगा क्योंकि उन्होंने आत्मविश्वास हासिल कर लिया और खुद पर भरोसा बढ़ा है। टेस्ट सीरीज के दौरान उन्होंने दो मैच में खेली पारियों से उन्होंने अपने आप को साबित कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारत की तरफ से खेलने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता।"


टीम वनडे और टी20 टीम में पंत को किस खिलाड़ी की जगह लेना चाहिए इसका भी सुझाव हॉग ने दिया। उन्होंने कहा, "मैं तो उनको अय्यर की जगह रखूंगा। अपने ऑलराउंडर के विकल्प को खुला रखिए। चाहे गेंदबाज या फिर बल्लेबाज से टीम में गहराई लाइए। वो टीम में अय्यर या फिर संजू की जगह हो सकते हैं।"

पंत किसी भी गेंदबाज को परेशानी में डाल सकते हैं। इसके पीछे की वजह भी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने बताया। हॉक ने कहा, "उनको गेंदबाजी करना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि वह कई तरह से अलग अलग शॉट्स खेलते हैं। यही बात उनको बाकी बल्लेबाजों के अलग बनाती है।" 


वित्त मंत्रालय में हुआ हलवा कार्यक्रम, आजादी के बाद पहली बार नहीं होगी बजट की छपाई/       महंगे पेट्रोल-डीजल से उपभोक्ताओं के दूसरे निजी खर्चों में होगी कटौती       तेज स्पीड इंटरनेट और हर स्टूडेंट तक गैजेट सुनिश्चित करे बजट, एजुटेक को मिले बढ़ावा       आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव       विकासोन्मुख हो बजट, नौकरियों के सृजन और रोजगार के लिए अर्थव्यवस्था में भारी निवेश की जरूरत       Big Bazaar ग्राहकों के लिए लाया है बेहद आकर्षक ऑफर, इतने रुपये के पूर्व-भुगतान पर मिलेगा 3000 रुपये की खरीदारी का मौका       मैथ्यूज का नाबाद शतक, श्रीलंका ने पहले दिन बनाए 4 विकेट पर 229 रन       इस पूर्व क्रिकेटर ने की मांग, इन दो खिलाड़ियों की जगह रिषभ पंत को मिले वनडे और टी20 में जगह       टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को कितने के अंतर से हराएगी, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने की भविष्यवाणी       शुभमन, सिराज व शार्दुल समेत छह भारतीय खिलाड़ियों को मिलेगी नई गाड़ी       इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ने बताया, विराट कोहली किस बड़ी घटना के बाद छोड़ देंगे टीम इंडिया की कप्तानी       अजिंक्य रहाणे ने जीत के बाद इस भारतीय खिलाड़ी के लिए कहा था, 'आपका समय जरूर आएगा'       नवदीप सैनी ने इंजरी के बावजूद क्यों किया था गेंदबाजी करने का फैसला!       सुनील गावस्कर ने कहा कि अजिंक्य रहाणे को छोड़कर हर कोई ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत का श्रेय लेगा       8 छक्के जड़ एलेक्स हेल्स ने जमाया तूफानी शतक, बना डाला टूर्नामेंट का सबसे बड़ा स्कोर       जेम्स एंडरसन ने एशियाई धरती पर टेस्ट में किया बेस्ट प्रदर्शन और सबसे ज्यादा उम्र में किया बड़ा कमाल       टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए अब 2 किलोमीटर की रेस इतनी देर में करनी होगी तय       IPL 2021 के नीलामी की तारीख आई सामने, BCCI ने दी जानकारी कब होगी नीलामी       IPL 2021: रॉबिन उथप्पा को CSK ने इतने करोड़ रुपये देकर राजस्थान रॉयल्स से खरीदा       इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में बिना दर्शकों के खेले जाएंगे पहले दो टेस्ट मैच