स्पोर्ट्स

मिचेल स्टार्क ने इम्पैक्ट प्लेयर रूल पर दिया बयान

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर अब तक कई खिलाड़ियों के बयान सामने आ चुके हैं, जिसमें अब एक और नाम कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क भी जुड़ गया है. मुंबई इंडियंस के विरुद्ध मैच में बहुत बढ़िया गेंदबाजी करते हुए स्टार्क ने 4 विकेट हासिल किए थे. स्टार्क ने अपने बयान में बोला कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इस नियम के नहीं होने से सभी कप्तानों के लिए रणनीति को बनाना सरल काम नहीं होगा क्योंकि वह पर उन्हें अपनी ऐसी प्लेइंग 11 को सिलेक्ट करना पड़ेगा जो हालात के मुताबिक सबसे ठीक हो. इंडियन प्रीमियर लीग में वर्ष 2023 में खेले गए 16वें सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लागू किया गया था, जिसमें सभी टीमों को अपनी प्लेइंग 11 में एक अतिरिक्त खिलाड़ी को शामिल करने की छूट दी गई थी, जिसका निर्णय वह मैच में हालात के मुताबिक ले सकते हैं.

मिचेल स्टार्क ने मुंबई इंडियंस के विरुद्ध मुकाबले के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर बोला कि इस नियम से सभी टीमों के पास 8वें या 9वें नंबर तक प्रमुख बल्लेबाज देखने को मिलते हैं. इससे बल्लेबाजी में गहराई मिलती है और पावरप्ले में टीमें काफी बेखौफ अंदाज में खेलते हुए दिखती हैं. हालांकि आनें वाले टी20 वर्ल्ड कप में ऐसा कोई नियम नहीं होगा और इस कारण इसका असर स्कोर पर भी देखने को मिलेगा. आपको किसी अतिरिक्त खिलाड़ी के बगैर अपनी टीम का संतुलन बनाना होगा, जिससे ऑलराउंडर खिलाड़ियों का महत्व बढ़ना तय है. जब आपको केवल 11 खिलाड़ियों का चुनना पड़ता है तो कप्तानों को रणनीतिक रूप से काफी सोचना पड़ता है. इंडियन प्रीमियर लीग में इम्पैक्ट प्लेयर रूल का अनुभव लेना काफी बहुत बढ़िया रहा.

केकेआर का यात्रा अभी तक रहा शानदार

आईपीएल के 17वें सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की तरफ से अभी तक काफी बहुत बढ़िया प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें वह प्लेऑफ के लिए अपनी स्थान को लगभग पक्का कर चुकी है. स्टार्क ने अपने और टीम के प्रदर्शन को लेकर बोला कि केकेआर का यात्रा अभी तक बहुत बढ़िया रहा है, हम सच में काफी अच्छा कर रहे हैं. ये टी20 क्रिकेट है जिसमें चीजें हमेशा वैसी नहीं होती हैं जैसी आप चाहते हैं. मैं प्रारम्भ में अच्छा प्रदर्शन करना चाह रहा था लेकिन ऐसा नहीं कर सका. हालांकि हमारी टीम दूसरे जगह पर जो चीज हमारे लिए सबसे अधिक अर्थ रखती है.

Related Articles

Back to top button