लेटैस्ट न्यूज़

मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में हीटवेव का रेड अलर्ट किया जारी

मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और यूपी में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में भी लू का अलर्ट है. बुधवार को कश्मीर में भी सीजन की पहली हीटवेव चली थी.

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश छोड़कर हीटवेव के अलर्ट वाले राज्यों के 50 से अधिक शहरों में लगातार आठवें दिन 43 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया गया है.

राजस्थान में आने वाले दिनों में तापमान 50 डिग्री तक पहुंच सकता है. राज्य के 10 शहरों में बुधवार को तापमान 45 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया. ​​देश में सबसे गर्म शहर राजस्थान का ​बाड़मेर रहा. यहां अधिकतम तापमान 48 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

मौसम विभाग ने बोला है कि राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में आने वाले 5 दिनों तक तापमान 44 डिग्री के पार ही बना रहेगा. वहीं, पंजाब, दिल्ली, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना में तापमान 40 से 44 डिग्री के बीच रहेगा.

उधर, दक्षिण हिंदुस्तान के राज्यों में गर्मी से राहत देखने को मिल रही है. यहां बारिश का दौर चल रहा है. केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं, नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में भी आज बारिश का अलर्ट है.

गोवा में बिजली गिरने से 6 फ्लाइट्स डायवर्ट
गोवा में बुधवार को बिजली गिरने के कारण मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की रनवे की लाइट खराब हो गई. इससे 6 फ्लाइट्स को डायवर्ट करना पड़ा.

एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने कहा- बुधवार शाम करीब 5 बजे बिजली गिरी थी. रनवे की लाइट्स 8 बजे तक ठीक कर ली गई. ऐसी प्राकृतिक आपदा हमारे कंट्रोल में नहीं रहती. पैसेंजर्स को हुई परेशानी के लिए हमें दुख है.

रात का तापमान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक
उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में रात में तेज गर्मी और तापमान बढ़ेने के आसार हैं. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, रात में तापमान अधिक होने से शरीर को ठंडा होने का मौका नहीं मिलता है, जिससे गर्मी संबंधी तनाव बढ़ सकता है. इसका कारण एसी और निजी वाहनों का बढ़ता इस्तेमाल है. इनके उत्सर्जन से गर्मी बनी रहती है.

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक, अत्यधिक तापमान से स्ट्रोक के कारण मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है. विश्व बैंक के अनुसार, 2030 तक गर्मी संबंधी तनाव के चलते उत्पादकता गिरेगी. दुनिया में 8 करोड़ और हिंदुस्तान में 3.4 करोड़ नौकरियां जाएंगी.

अगले 3 दिन का मौसम का अनुमान

24 मई: यूपी राजस्थान में रात में तेज गर्मी का अनुमान, 6 राज्यों में बारिश होगी

  • उत्तर प्रदेश और राजस्थान में रात में तेज गर्मी का अनुमान है. दिल्ली और पंजाब में हीटवेव चलेगी.
  • केरल और पश्चिम बंगाल में समुद्री तटों के आसपास के शहरों में 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी.
  • पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अंडमान और निकोबार, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और लक्षद्वीप में भारी बारिश होगी.

25 मई: जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हीटवेव की संभावना

  • राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यूपी में गंभीर लू चलने की आसार है.
  • जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के भिन्न-भिन्न हिस्सों में हीटवेव की स्थिति रहेगी.

26 मई: नॉर्थ-ईस्ट में तेज बारिश होगी, 7 राज्यों में हीटवेव चलेगी

  • अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम और मेघालय में तेज बारिश होगी.
  • राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र में हीटवेव चलेगी.

प्री-मानसून बारिश 55 प्रतिशत कम
IMD के अनुसार प्रदेश में बीते सप्ताह, यानी 9 मई से 15 मई के बीच में औसत बारिश के मुकाबले 55 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की गई. औसतन अभी तक 3.9 मिमी बारिश हो जाती है, लेकिन अभी तक प्रदेश में केवल 1.8 मिमी बारिश ही दर्ज की गई है. हालांकि, मौसम विज्ञानियों के अनुसार मानसून में इस बार अच्छी बारिश के संकेत हैं.

राज्यों की मौसम की खबरें सिलसिलेवार पढ़ें…

राजस्थान: अगले 7 दिन तक तपेंगे कई जिले, 5 दिन की देरी से आएगा मानसून
राजस्थान पिछले 7 दिनों से तप रहा है. अधिकतर जिलों का तापमान 44 से 48 डिग्री के बीच बना हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो भयंकर गर्मी का ये दौर यहीं नहीं थमने वाला. आनें वाले दिनों में पारा 2 से 3 डिग्री तक और चढ़ सकता है. यदि ये अनुमान ठीक गया तो तापमान 50 डिग्री को पार कर जाएगा.

मध्य प्रदेश: ग्वालियर-चंबल ​​​​​समेत ​कई शहरों में हीटवेव चलेगी, रतलाम सबसे गर्म
मध्यप्रदेश के ग्वालियर, चंबल और मालवा-निमाड़ में तेज गर्मी पड़ रही है. पिछले 2 दिन से रतलाम सबसे गर्म शहर है. वहीं, भोपाल-इंदौर में टेम्प्रेचर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है, जबकि ग्वालियर-चंबल में लू का असर है. मौसम विभाग भोपाल के सीनियर मौसम वैज्ञानिक डाक्टर वेदप्रकाश सिंह ने बताया, 24-25 मई से पूरे प्रदेश में तेज गर्मी रहेगी.

छत्तीसगढ़: आज भी गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, रायपुर में बादल छाए रहेंगे
समुद्र से आ रहा नमी और सिस्टम बनने के कारण छत्तीसगढ़ में बुधवार को रायपुर दुर्ग समेत कई जिलों में बारिश दर्ज हुई. मौसम विभाग के अनुसार आज रायपुर में थोड़ी-बहुत बादल छाए रहेंगे. प्रदेश में अगले 3 दिनों तक अधिकतम तापमान में खास परिवर्तन की आसार नहीं है. उसके बाद तापमान में मामूली बढ़ोतरी हो सकती है.

बिहार: 3 जिलों में बारिश, पटना में बदला मौसम; पूरे बिहार में आंधी-बारिश का अलर्ट
गोपालगंज, नालंदा, बेगूसराय समेत बिहार के कई जिलों में सुबह से बारिश हो रही है. पटना में भी मौसम बदला हुआ है. बादल छाए हैं. ठंडी हवा चल रही है. मौसम विभाग ने बिहार में गुरुवार को बारिश और तेज हवा को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है.

 

Related Articles

Back to top button