वॉट्सऐप जल्द अपने सिक्योरिटी फीचर को करेगा अपडेट, ज्यादा सेफ हो जाएगा आपका अकाउंट

वॉट्सऐप जल्द अपने सिक्योरिटी फीचर को करेगा अपडेट, ज्यादा सेफ हो जाएगा आपका अकाउंट

WhatsApp आए दिन अपने सिक्योरिटी फीचर को अपडेट कर रहा है ताकि यूज़र्स का व्यक्तिगत डेटा ज्यादा से ज़्यादा सेफ रह सके। इसीलिए वॉट्सऐप अब नया Finger Print Lock फीचर लेकर आया है। यह सिक्योरिटी फीचर बीटा यूजर्स के अपडेटेड वर्ज़न नंबर 2.19.3 पर दिया जा रहा है। यह बहुत ज्यादा कुछ आईओएस के लिए जारी किए ऑथेंटिकेशन फीचर के जैसा ही है। इस फीचर के आने के बाद आईफोन यूजर्स अपने वॉट्सऐप को टच आईडी व फेस आईडी से सिक्यॉर कर पाते हैं।

Image result for वॉट्सऐप

Finger Print Scanner वाला फोन होना है ज़रूरी-
हाल ही में वॉट्सऐप के अपडेट्स व समाचार देने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने भी कन्फर्म कर दिया है कि वॉट्सऐप उपभोक्ता अब अपने अकाउंट को फिंगरप्रिंट सिक्यॉरिटी के जरिए व मजबूत कर पाएंगे। हालांकि, इसके महत्वपूर्ण है कि फोन फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आता हो।

कैसे करेगा काम-
वॉट्सऐप का 2.19.3 वर्ज़न अपडेटकरने के बाद यूजर्स को ऐप के प्रिवेसी सेक्शन में 'ऑथेंटिकेशन' का एक नया ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद बीटा यूजर्स के सामने एक स्क्रीन आएगी जहां उन्हें अपने फोन में रजिस्टर्ड फिंगरप्रिंट को वेरिफाइ करना होगा। वेरिफिकेशन के बाद जब उपभोक्ता अगली बार वॉट्सऐप खोलेंगे तो उन्हें फिंगरप्रिंट स्कैन करने की आवश्यकता पड़ेगी।

iOS के लिए हो चुका है रिलीज-
वॉट्सऐप ने इस फीचर को ऐंड्रॉयड बीटा यूजर्स से पहले आईओएस के लिए उपलब्ध करा दिया था। तीन महीने पहले जारी किए गए इस फीचर के बाद आईओएस उपभोक्ता वॉट्सऐप सिक्यॉरिटी के लिए टच आईडी व फेस आईडी ऑथेंटिकेशन का प्रयोग कर रहे हैं। आमतौर पर वॉट्सऐप के नए अपडेट व फीचर सबसे पहले ऐंड्रॉयड बीटा यूजर्स को मिलते हैं, लेकिन यह पहली बार हुआ है कि कंपनी ने किसी नए फीचर को पहले आईओओेस पर उपलब्ध कराया है। वॉट्सऐप वैसे बीटा यूजर्स को फिंगरप्रिंट स्कैनर ही उपलब्ध करा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी जल्द ही ऐंड्रॉयड के लिए फेस आईडी ऑथेंटिकेशन फीचर भी भूमिका आउट कर देगी।