लहसुन खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

लहसुन खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

भुना हुए लहसुन मेंभरपूर मात्रा में पोषक तत्व व प्रोटेक्टिव कंपाउंड उपस्थित होते हैं जो तरह-तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं।

Image result for लहसुन

इसमें औषधीय गुण होने के कारण इसका प्रयोग कई प्रकार की बीमारियों में भी किया जाता है। लहसुन के बिना कोई भी डिश अधूरी समझी जाती है।

यह खाने के स्वाद को बढ़ा देता है। बहुत कम ही ऐसे लोग होंगे जिन्हें लहसुन खाना पसंद नहीं होगा। लहसुन मल को मुलायम करता है व सरलता से आपकी आंतों से बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें उपस्थित एंटीइंफ्लेमेशन गुण पेट की सूजन को भी कम करते हैं। प्रतिदिन प्रातः काल उठकर दो लहसुन खाने की आदत डालें।

लहसुन खाने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पी लें। लहसुन हमारे लीवर को भी स्वस्थ बनाये रखने में हमारी मदद करता है। लहसुन में कई ऐसे गुण होते हैं जो लीवर साफ करने में आदमी की मदद करते हैं।

यदि किन्हीं करने सेभुना हुआ लहसुन भी खाना मुमकिन ना हो तो आप इसका सेवन आचार या चटनी के रूप में भी कर सकते हैं। लेकिन शरीर को सबसे ज्यादा लाभ कच्चा व भुना हुआ लहसुन खाने से मिलता है। दरअसल, भुने हुए लहसुन में कार्बोहाइड्रेट्स फाइबर इत्यादि तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को रोगों से बचाने में मदद करते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको भुने हुए लहसुन खाने के कुछ चमत्कारिक फायदों के बारे में बताएंगे।

विशेषज्ञो की सलाह अनुसारगले की खराश को दूर करने के लिए आप भुना हुआ लहसुन खा सकते हैं। इसमें एंटी इम्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कि गले में आई सूजन को कम करते हैं। यदि आपके गले में भी सूजन है तो एक बार भुना लहसुन जरूर खाकर देखें। लाभ मिलेगा। जिनको ब्लडप्रेशर की समस्या होती है उन लोगों के लिए भी भुना लहसुन बहुत लाभदायक होता है। यदि आपका ब्लड प्रेशर अक्सर हाई रहता है तो आप भुने लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

भुना लहसुन आपके बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। यदि आपके शारीर का इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर है तो भुने हुए लहसुन का सेवन तुरंत प्रारम्भ कर दें।

इसका सेवन बॉडी का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनाकर बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करेगा। भुना हुआ लहसुन खाने से बॉडी में कॉलेस्ट्रोल का लेवल भी कम रहेगा। यह ह्रदय की धमनियों में जमे हुए कॉलेस्ट्रोल को भी कम करने में जरूरी किरदार निभाता है।