अमेरिका को लेकर ईरान ने कही ये बात, जानकर लोग हुए हैरान

अमेरिका को लेकर ईरान ने कही ये बात,  जानकर लोग हुए हैरान

ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने बोला है कि कुछ क्षेत्रीय राष्ट्रों में अमेरिकी हथियारों की बिक्री ने खाड़ी क्षेत्र को 'फटने के लिए तैयार टिंडरबॉक्स' में बदल दिया है।प्रेस टीवी ने यह जानकारी दी।

Related image

जरीफ ने सोमवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) व सऊदी अरब के हथियार पर खर्च का जिक्र करते हुए बोला कि पिछले वर्ष इस क्षेत्र में 50 अरब अमरीकी डॉलर के अमेरिकी हथियार (बेचे गए) थे।

प्रेस टीवी ने जरीफ के हवाले से कहा, "अगर आप क्षेत्र से आने वाले खतरों के बारे में बात कर रहे हैं, तो अमेरिका व उसके सहयोगियों की ओर से खतरा आ रहा है, जो इस क्षेत्र में हथियार भेज रहे हैं व इसे फटने के लिए तैयार टिडरबॉक्स बना रहे हैं। उन्होंने 'सैन्य क्षेत्र में सुरक्षा को बढ़ावा देने' के नाम पर एक समुद्री सैन्य गठबंधन बनाने के लिए अमेरिकी कदम की भी निंदा की।

अमेरिका व उसके सहयोगियों ने इस क्षेत्र में ईरान के बढ़ते असर के बारे में चिंता जाहीर की है। हाल ही में अमेरिका ने खाड़ी में अपने सहयोगी राष्ट्रों के क्षेत्रों में अधिक सैनिकों, युद्धपोतों व हमलावरों को तैनात किया है व एक समुद्री सैन्य गठबंधन के गठन का आह्वान किया है।