सीडी गर्ल्स हाई स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन , प्रशिक्षण के दौरान रखें बाज की भांति हौसला :डॉक्टर अशोक अभिषेक

सी. डी. बालिका उच्च विद्यालय झुमरी तलैया में जगन्नाथ जैन महाविद्यालय के बीएड प्रशिक्षुओं को शनिवार को भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कर भावभीनी विदाई दी गई . पर्यवेक्षक डॉ अशोक अभिषेक एवं विद्यालय की प्रधानाध्यापिका श्रीमती नूतन सिन्हा ने संयुक्त रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रम का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में प्रशिक्षकों को संबोधित करते हुए डॉ अशोक अभिषेक ने प्रशिक्षुओं से भावी शिक्षक के रूप में उत्पन्न होने वाली समस्याओं एवं चुनौतियों से संघर्ष करने की क्षमता विकसित करने हेतु कठिन प्रशिक्षण के दौर से गुजरने की अपील की . उन्होंने प्रशिक्षुओं से कहा कि प्रशिक्षण के दौरान उन्हें बाज सरीखा हौसला बनाए रखना चाहिए क्योंकि एक बाज का प्रशिक्षण बेहद कठिन स्थितियों से होकर गुजरता है .

उन्होंने कहा कि शिक्षक न सिर्फ समाज के लिए एक रोल मॉडल होता है बल्कि उसके कंधों पर आदर्श समाज की रचना का भी भार होता है . उन्हें दृढ़ इच्छाशक्ति एवं फौलादी इरादों के साथ इस दायित्व का निर्वहन करने हेतु तैयार रहना होगा. डॉ अशोक ने प्रशिक्षकों के द्वारा माह भर किए गए विभिन्न कार्यों के लिए उन्हें बधाई दिया और बताया कि उन्होंने विश्वविद्यालय एवं एनसीटीई के द्वारा निर्देशित समस्त गतिविधियों का आयोजन ही नहीं किया बल्कि उसके अलावा भी अनेक कार्यक्रम का आयोजन किया, जिससे कि समाज को काफी लाभ पहुंचेगा.

प्रधानाध्यापिका ने भी बीएड प्रशिक्षुओं के द्वारा बिताए गए दिन को याद करते हुए कहा की डॉ अशोक अभिषेक के कुशल नेतृत्व में प्रशिक्षुओं ने जो मेहनत और कार्य किया उसे विद्यालय कभी नहीं भूल पाएगा. बीएड प्रशिक्षुओं की उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्होंने कहा कि मैं चाहूंगी कि आप लोग मेरे कार्यकाल में ही इस विद्यालय में शिक्षक बनकर आ जाएं.

इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत में श्री सुनील सिन्हा ने डॉ अशोक को बुके प्रदान कर स्वागत किया वही बीएड प्रशिक्षु गजाला परवीन ने विद्यालय की प्रधानाध्यापिका को बुके प्रदान किया श्री सुनील सिन्हा ने स्वागत भाषण दिया विद्यालय की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में एक से बढ़कर एक सुंदर प्रस्तुति से उपस्थित लोगों को झूमने के लिए विवश कर दिया उन्होंने गीत संगीत और नृत्य की मनोहारी प्रस्तुति से समां बांध दिया.

बीएड प्रशिक्षु पुष्पा कुमारी ने अपने मधुर स्वर में सुंदर गीत प्रस्तुत कर लोगों का दिल जीत लिया . विद्यालय की छात्रा स्मिता वर्णवाल ने योग कला का प्रदर्शन कर लोगों को दांतो तले उंगली दबाने को मजबूर कर दिया. कार्यक्रम के दौरान महीने भर आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया .

कार्यक्रम में श्री दिनेश सिंह, समाजसेवी एवं विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष श्री महेश शर्मा भी उपस्थित रहे. बीएड प्रशिक्षु उजाला कुमारी एवं सुनील कुमार महतो ने मिलकर पूरे माह विद्यालय में किए गए समस्त गतिविधियों एवं कार्यक्रमों की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की. जबकि बीएड प्रशिक्षु अंजली कुमारी ने कार्यक्रम का सुंदर संचालन किया रंगारंग कार्यक्रम के आयोजन के पश्चात जगन्नाथ जैन महाविद्यालय के बीएड प्रशिक्षुओं को विद्यालय परिवार की ओर से भावभीनी विदाई दी गई ,इस संदेश के साथ कि वे जल्द ही पुनः 4 माह के प्रशिक्षण के लिए यहां पुनः पधारेंगे .

कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं कर्मचारियों एवं प्रशिक्षुओं सुमित ,आयुष, अंजली , आलोक , राजेश , महेश सीनू , पुष्पा , उजाला , चांदनी, गजाला , पन्नालाल एवं पवन कुमार की महत्वपूर्ण भूमिका रही.