भारतीय काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने COVID-19 के टेस्ट के लिए जारी की यह लिस्ट

भारतीय काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने COVID-19 के टेस्ट के लिए जारी की यह लिस्ट

भारतीय काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने मंगलवार को कोरोना वायरस (COVID-19) का टेस्ट करने के लिए 87 प्रइवेट लैबों की लिस्ट जारी की है.

 15 राज्यों में स्थापित 87 लैबों में से सबसे अधिक 20 कोरोना वायरस टेस्ट प्रयोगशाला महाराष्ट्र में हैं. बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों की संख्या में महाराष्ट्र देश के सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक है.

महाराष्ट्र के अलावा, 12 प्रयोगशाला तेलंगाना में, 11 दिल्ली में, 10 तमिलनाडु में, 7 हरियाणा में, पश्चिम बंगाल में 6, कर्नाटक में 5, गुजरात में 4, व केरल, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, यूपी में 2 व उत्तराखंड व ओडिशा में एक-एक प्रयोगशाला है.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने बताया कि 21 अप्रैल को रात 9 बजे तक देश में 4 लाख 47 हजार 812 व्यक्तियों के कुल 4 लाख 62 हजार 621 नमूनों का परीक्षण किया गया है. उन्होंने बोला कि इसके अतिरिक्त 21 अप्रैल को रात 9 बजे तक 26 हजार 943 नमूने लिए गए हैं.

बता दें कि कोविड-19 के उपचार के लिए अच्छा हो चुके मरीज के खून के प्लाज्मा थैरेपी का प्रयोग करने में कई भारतीय संस्थानों ने रुचि दिखाई है. आइसीएमआर को ऐसे 99 संस्थानों के आवेदन मिले हैं, जो उपचार को व अधिक नियंत्रित और सुरक्षित वातावरण में इस्तेमाल करके देखने में योगदान करने के इच्छुक हैं. आसीएमआर ने विगत 12 अप्रैल को कोविड-19 के उपचार के लिए प्लाज्मा विधि पर शोध के लिए घोषणा करके इच्छुक संस्थानों से सम्पर्क करने को बोला था.