हार्ट अटैक से बचाने के लिए करे फल एवोकाडो का सेवन

हार्ट अटैक से बचाने के लिए करे फल एवोकाडो का सेवन

आज की तनाव (Depression) भरी जिंदगी में कई तरह के कार्य का दबाव व गलत दिनचर्चा ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का कारण बनती हैं। इस रोग का सामना आज दुनिया भर के ज्यादातर लोग कर रहै हैं।

 इस रोग को अगर समय रहते काबू में न किया जाए तो यह हार्ट अटैक (Heart Attack) का कारण बन सकती है। हाई ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण के लिए हम अपने खानपान में सुधार कर सकते हैं। अगर किसी आदमी का ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो उसे नमकीन, तली व हाई कैलोरी वाले खाद्य पर्दाथों का सेवन करना चाहिए। इनमें फल, सब्जियां व नट्स जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल किया जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर में वाले लोग अधिकतर इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्या खाया जाए व क्या नहीं खाया जाना चाहिए। ऐसे में हम आपका एक फल एवोकाडो के बारे में बता रहे हैं, हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो दिल के मरीजों को स्वस्थ रखने में सहायता गार होता है।

एवोकाडो का बीज कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने में सहायता करता है। एवोकाडो एंटीऑक्सीडेंट्स का एकअच्छा स्रोत है, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के साथ ही स्किन से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करता है। साथ ही एवोकाडो में फाइबर भी उपस्थित होता है, जो आपकी पाचन शक्ति को मजबूत, कब्ज को दूर व वजन घटाने में सहायता करता है।
हाईपरटेशन मरीजों के लिए एवोकाडो ​
डीके पब्लिशिंग की किताब हीलिंग फूड्स में बताया गया है कि एवोकाडो पोटेशियम व लो सोडियम का अच्छा स्रोत है। पोटेशिमय व कम सोडियम के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बहुत ज्यादा कम हो जाता है। इसके चलते दिल का दौरा पड़ने के संभावना भी बहुत ज्यादा कम हो जाते हैं। इस किताब के मुताबिक एवोकाडो में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फैट को घटाने में सहायता करते हैं।

इसलिए हाई ब्लड प्रेशर पर काबू पाने के लिए लोगों को सोडियम का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। सोडियम का ज्यादा सेवन करने के कारण शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। इसलिए उन्हीं खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए, जिनमें पोटेशियम अधिक हो। एवोकाडो में पोटेशियम अधिक होता है, इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

एवोकाडो को कई उपायों से खाया जा सकता है। इसकी आप चाय बना सकते हैं या फिर सलाद में प्रयोग कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस फल को आप मीठे स्वाद के तौर पर भी खा सकते हैं। साथ ही इसकी सब्जी भी बनाई जा सकती है।