यूपी में राम के बाद अब कृष्‍ण की मूर्ति होगी दुनिया में सबसे ऊंची, जानें कहां और किन खासियत के साथ हो रहा निर्माण

यूपी में राम के बाद अब कृष्‍ण की मूर्ति होगी दुनिया में सबसे ऊंची, जानें कहां और किन खासियत के साथ हो रहा निर्माण

नोएडाWorld's Tallest Shree Krishna Statue:यमुना एक्सप्रेस-वे के जरिये नोएडा व दिल्ली से मथुरा-आगरा के बीच का सफर करने वाले लोगों को कुछ दिन बाद दुनिया की सबसे बड़ी श्रीकृष्ण की मूर्ति दिखाई देगी। श्रीकृष्ण की 108 फुट ऊंची मूर्ति का निर्माण यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में गौड़ यमुना सिटी में किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह एशिया ही नहीं, विश्व में श्रीकृष्ण की सबसे ऊंची मूर्ति होगी। मूर्ति के नीचे मंदिर का निर्माण भी किया जा रहा है। इसके ऊपर मूर्ति को बनाया जा रहा है। जमीन से इस मूर्ति की ऊंचाई 135 फुट होगी। करीब 3 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से इस मूर्ति का निर्माण किया जा रहा है। सुनहरे रंग का मुकुट लगाए श्रीकृष्ण बंसी बजाने की मुद्रा में खड़े दिखाई देंगे। मूर्ति का अनावरण और मंदिर का उद्घाटन जन्माष्टमी पर किए जाने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि यूपी के अयोध्‍या में ही भव्‍य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। भगवान राम की यह प्रतिमा दुनिया में सबसे ऊंची होगी।

आधार को मिलाकर मूर्ति की कुल ऊंचाई 135 फुट होगी

गौड़ यमुना सिटी में जिस जगह मूर्ति का निर्माण किया जा रहा है, उसके आधार को मंदिर के रूप में तैयार किया जा रहा है। मंदिर के रूप में बनने वाले आधार को मिलाकर मूर्ति की कुल ऊंचाई 135 फुट होगी। इसका निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। मूर्ति का निर्माण राजस्थान के कारीगरों द्वारा किया जा रहा है। मूर्ति बनाने में कंक्रीट और प्लास्टर का उपयोग किया जा रहा है, जो इसकी मजबूती को बढ़ाने का कार्य करेगी।

किन-किन खासियतों से लैस होगी मूर्ति

मूर्ति पर वेदर प्रूफ पेंट का प्रयोग कर इसमें रंग भरे जाएंगे, जिससे धूप, बरसात और मौसम के बदलने का कम असर होगा साथ ही समय-समय पर इसके रखरखाव का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। गौड़ ग्रुप की तरफ से दावा किया जा रहा है यह विश्व में भगवान श्रीकृष्ण की सबसे ऊंची मूर्ति होगी।

मूर्ति बनेगी आकर्षण का केंद्र

गौड़ ग्रुप के प्रबंध निदेशक मनोज गौड़ ने बताया कि श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा वृंदावन भी यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे स्थित है, ऐसे में एक्सप्रेस-वे का प्रयोग करके मथुरा व वृंदावन आने-जाने वाले लोगों के लिए मूर्ति आकर्षण का केंद्र होगी। इसकी ऊंचाई 135 फुट होने के कारण यह काफी दूर से दिखाई देगी। इसी परिसर में गौड़ यमुना सिटी टाउनशिप भी बसा रहा है। ऐसे में लोगों को टाउनशिप में मथुरा वृंदावन जैसे पावन स्थलों का अनुभव भी मिलेगा। श्रीकृष्ण के दर्शन करने को भारी संख्या में लोग मथुरा जाते हैं। ऐसे में इस प्रतिमा के बनने से क्षेत्र को नई पहचान मिलेगी।

जयपुर के मूर्तिकार विष्णु प्रकाश शर्मा की देखरेख में बन रही है विशाल मूर्ति

इस मूर्ति का डिजाइन जयपुर के मूर्तिकार विष्णु प्रकाश शर्मा द्वारा किया गया है। अब उनकी और श्यामा मूर्ति की देखरेख में इस मूर्ति का निर्माण किया जा रहा है। जयपुर के यह मूर्तिकार देवी-देवताओं की मूर्तियां और महापुरुषों की प्रतिमाएं बनाते रहे हैं। शिल्पकार फणि भूषण विश्वास की परिकल्पना को मूर्त रूप देने में भी विष्णु प्रकाश शर्मा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन पर लगाई गई मां जानकी उद्भव झांकी की मूर्ति भी विष्णु प्रकाश शर्मा द्वारा ही तैयार की गई थी। विष्णु प्रकाश बताते हैं कि उन्हें किसी की कल्पना की मूर्ति बनाने का अनुभव नहीं था। ऐसे में फणि भूषण विश्वास ने जयपुर में अपनी मौजूदगी में मूर्ति का पहले मॉडल तैयार कराया और फिर छह माह में मूर्ति तैयार हुई थी। चार सितंबर 2013 को रेलवे स्टेशन पर फणि दा की कृति जानकी उद्भव स्थली का सीएम नीतीश कुमार ने अनावरण किया था।

देश में श्री कृष्ण की ऊंची मूर्तियां

मथुरा :काले संगमरमर से बनी 24 फुट की मूर्ति

सैफई :स्टील और तांबे से बनी 51 फुट की मूर्ति


मंगलवार के दिन हनुमानजी को इस उपाय से करें प्रसन्न

मंगलवार के दिन हनुमानजी को इस उपाय से करें प्रसन्न

आज मंगलवार है और आज के दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है। हनुमान जी के लिए कहा जाता है कि वे बहुत ही जल्द प्रसन्न होने वाले देवता हैं। मान्यता है कि अगर हनुमान जी की पूजा निरंतर की जाए तो व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है। इसके लिए व्यक्ति का मन, वचन और कर्म से पवित्र होना बेहद जरूरी है। कहा जाता है कि अगर मंगलवार के दिन या फिर प्रतिदिन श्री हनुमान चालीसा या श्री हनुमान वडवानल स्तोत्र का पाठ किया जाए तो व्यक्ति हर तरह के दुखों से मुक्त हो जाता है। साथ ही मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला भी चढ़ाना चाहिए। कहा जाता है कि आज के दिन एक खास उपाय किया जाए तो व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा जल्दी होती है। मंगलवार के दिन करें ये उपाय:

मंगलवार के दिन करें ये खास उपाय:

मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठ जाना चाहिए और स्नान कर लेना चाहिए। फिर एक साफ लोटा लें और हनुमान जी के मंदिर में जाए और इसी जल से हनुमानजी की मूर्ति को स्नान कराएं। पहले दिन हनुमान जी के सिर पर एक दाना साबुत उड़द रखकर उनकी 11 बार परिक्रमा करें। फिर मन ही मन अपनी मनोकामना हनुमानजी को जरूर कहें। यह उड़द का दाना घर वापस ले आएं और उसे अलग रख दें।


फिर अगले दिन से एक-एक कर उड़द का दाना बढ़ाते जाएं और लगातार इसी प्रक्रिया को दोहराएं और दाना बढ़ाते रहें। 41 दिन 41 दाने रखने के बाद, 42वें दिन से एक-एक कर दाना कम करते रहें। उदाहरण के तौर पर: 42वें दिन 40, 43वें दिन 39 और 81वें दिन 1 दाना। मान्यता है कि 81वें दिन का जब यह अनुष्ठान पूरा हो जाता है तब उसी दिन रात में श्री हनुमानजी सपने में साधक को दर्शन देते हैं। साथ ही मनोकामना की पूर्ति भी करते हैं। इस विधि के दौरान जितने भी दानें उड़द के चढ़ाए गए हैं उन्हें नदी में प्रवाहित कर दें।


दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम       खेल दी 152 रन की पारी और लगाए 5 छक्के 14 चौके, विराट की टीम के ओपनर बल्लेबाज ने मचाया हड़कंप       क्या है India vs England के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग       नेशनल ड्यूटी के लिए IPL को भी छोड़ सकता है ये खिलाड़ी       रॉबिन उथप्पा व विष्णु विनोद के शतक से सचिन बेबी की टीम को मिली जीत       Happy Birthday Divya Bharti: एक्टिंग के लिए इस एक्ट्रेस ने 16 साल की उम्र में छोड़ दी थी पढ़ाई       Shilpa Shetty In Maldives: इस एक्ट्रेस ने पति संग मालदीव्स में की Pawri       OMG! Aamir Khan के भांजे इमरान ने कजिन जाएन मेरी की कराई शादी       टीज़र देख क्या बोले अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और करण जौहर       जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी के बीच कांटे की टक्कर       क्या आपको भी सपने में दिखती हैं ये चीजें तो...       मंगलवार के दिन हनुमानजी को इस उपाय से करें प्रसन्न       रवि योग में जया एकादशी आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल       आज है प्रदोष व्रत, जानें किस मुहूर्त में करें पूजा और इसका धार्मिक मान्यता       महानंदा नवमी आज, पढ़ें 21 फरवरी 2021 का पंचांग, जानें       मैं दूसरों को हंसाता हूं, स्वयं दुखी रहता हूं, फैन्स ने भेजा अभिनेता को प्यार : धर्मेंद्र       अभिषेक बच्चन और बेटी आराध्या संग कजिन की विवाह में शामिल हुईं ऐश्वर्या राय बच्चन       सोनू सूद खोलने जा रहे हैं नींबू पानी की दुकान       डिलीवरी के बाद करीना कपूर ने किया पहला इंस्टाग्राम पोस्ट       अभिनव शुक्ला ने अब जाकर किया खुलासा, क्यों हुई थी रुबीना दिलैक से तलाक की बात?