लाइफ स्टाइल

लौंग के तेल से डैंड्रफ की होगी छुट्टी, बाल होंगे जड़ से मजबूत

लौंग का ऑयल आपके बालों के लिए बहुत ही लाभ वाला होता है. अगर आप अपने झड़ते बालों और डैंड्रफ की परेशानी से परेशान हैं तो लौंग के ऑयल का इस्तेमाल करें. लौंग में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ की सफाई करते हैं और स्कैल्प को जड़ से मजबूत बनाते हैं. लौंग ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों की खोई हुई चमक लौट आती है. अगर आप इस ऑयल से अपने सिर की मालिश करते हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है और आपके बालों की ग्रोथ बढ़ती है. चलिए हम आपको बताते हैं इसके इस्तेमाल से बालों को क्या लाभ होता है. साथ ही यह ऑयल आप घर पर कैसे बनाएं और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

बालों को  झड़ने से रोके: लौंग में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण बालों की जड़ों मजबूत बनाते हैं. लौंग का ऑयल लगाने से सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक ढंग से होता है.

  • डैंड्रफ हटाए: नियमित रूप से लौंग के ऑयल से सिर की मालिश करें इससे आपके सिर की त्वचा हाइड्रेटेड होगी और डैंड्रफ की परेशानी भी समाप्त हो जायेगी. लौंग में उपस्थित एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण सिर के फंगल इंफेक्शन को समाप्त करने में प्रभावकारी है.
  • बालों को घना बनाए: लौंग का ऑयल बालों को घना बनाने में बहुत सहायता करता है. इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करते हैं जिससे आपके बालों के टेक्स्चर में परिवर्तन आता है और वे हेल्दी होकर धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं.
  • बालों में लाए चमक: लौंग का ऑयल बालों में नेचुरल शाइन लाता है. यदि आपके बाल बहुत ज़्यादा फ्रिज़ी हो गए हैं तो आप इस ऑयल का इस्तेमाल करें.

घर पर कैसे बनाएं लौंग का तेल? (How to make clove oil at home)

लौंग का ऑयल बनाने के लिए आप ताजे लौंग का ही इस्तेमाल करें. सबसे पहले आधा लौंग को पीसकर उसका पाउडर बना लें. अब गैस ऑन करें और बादाम के ऑयल को लो फ्लेम पर गर्म करें. जब ऑयल गर्म हो जाए, तो उसमें लौंग का पाउडर मिलाएं. जब लौंग का पाउडर ऑयल के साथ अच्छी तरह म‍िल जाए और वह उबलें लगे तो गैस बंद कर दें. अब इस मिक्सचर को एक कंटेनर जार में डालकर रख दें. आप इस ऑयल का इस्तेमाल 1 सप्ताह तक कर सकते हैं.

कब और कैसे करें लौंग ऑयल का इस्तेमाल? (When and how to use clove oil)

लौंग का ऑयल आप सुबह नहाने से कुछ घंटे पहले लगाएं. आप रुई की सहायता से अपने बालों की जड़ों में यह ऑयल लगाएं. इस बात का ध्यान रखें कि ऑयल का इस्तेमाल आप कम अमाउंट में करें. ज़्यादा अमाउंट में ऑयल लगाने से आपको जलन की परेशानी हो सकती है.

Related Articles

Back to top button