बिज़नस

डबल हुआ IndiGo का मुनाफा, बिजनेस क्लास सर्विस पर बड़ा ऐलान

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन ने मार्च तिमाही के नतीजे जारी किए हैं. बीते वित्त साल की मार्च तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट दोगुना से अधिक होकर 1,894.8 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. एयरलाइन को एक वर्ष पहले की समान तिमाही में 919.2 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ था. मार्च तिमाही में कंपनी की कुल आय 14,600 करोड़ रुपये से बढ़कर 18,505.1 करोड़ रुपये हो गई.

सीईओ ने क्या कहा

इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स ने कहा- वित्त साल 2023-24 कई बहुत बढ़िया उपलब्धियों और नए मुकाम हासिल करने वाला वर्ष रहा है. कंपनी की रणनीति के मजबूत क्रियान्वयन से लगातार रिज़ल्ट मिले हैं. इसके साथ ही इंडिगो ने इस वर्ष व्यस्त हवाई मार्गों पर अपनी उड़ानों में ‘बिजनेस कैटेगरी’ की सर्विसेज प्रारम्भ करने की घोषणा की है. पीटर एल्बर्स ने बोला कि एयरलाइन लगातार नयी सेवा पेशकशों पर विचार कर रही है.

एल्बर्स ने कहा-भारत जिस तरह दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की तैयारी कर रहा है, नए हिंदुस्तान को यात्रा व्यवसाय में चयन के अधिक विकल्प देना हमारा सौभाग्य है. हम इस नए दौर को लेकर रोमांचित हैं और लोगों एवं आकांक्षाओं को जोड़कर राष्ट्र को पंख देना हमारी रणनीति, उद्देश्य है.

विमान खरीदने पर जोर

इंडिगो लगातार विमान खरीदने पर बल दे रही है. इस एयरलाइन ने क्षेत्रीय मार्गों पर अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए 100 छोटे विमानों की खरीद के सिलसिले में विमान विनिर्माताओं के साथ चर्चा प्रारम्भ की है. इंडिगो के पास अभी 355 विमानों का परिचालन बेड़ा है. इनमें 45 एटीआर के अतिरिक्त 193 ए320 नियो, 20 ए320 सीईओ, 94 ए321 और तीन ए321 मालवाहक जहाज हैं. बता दें कि पिछले वर्ष जून में एयरलाइन ने विमान विनिर्माता एयरबस को 500 विमानों का ऑर्डर दिया था जो किसी भी एयरलाइन का अबतक का सबसे बड़ा सिंगल विमान ऑर्डर है.

शेयर का हाल

तिमाही नतीजे के बीच गुरुवार को इंडिगो की पैरेंट कंपनी-इंटरग्लोब एविएशन के शेयर पर निवेशक टूट पड़े. हफ्ते के चौथे दिन शेयर करीब एक प्रतिशत चढ़कर 4400 रुपये के स्तर को पार कर गया. ट्रेडिंग के दौरान शेयर ने 4,440.70 रुपये के स्तर को टच किया. यह 52 सप्ताह का हाई भी है

Related Articles

Back to top button