वायरल

देवघर में गर्मी से परेशान सांड़ ने अपने मुंह से हैंडपंप चलाकर बुझाई प्यास

देवघर: झारखंड के देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम है. तीर्थ पुरोहितों का मानना है कि यहां बाबा भोलेनाथ के साथ सभी देवी-देवताएं भी विराजमान हैं. साथ ही बाबा भोलेनाथ के जो गण हैं जैसे नंदी, भैरव, वीरभद्र, शेल आदि ये यहां किसी न किसी रूप में विचरते रहते हैं. अब एक ऐसी ही घटना को लोग इस मान्यता से जोड़कर देख रहे हैं, जिसका वीडियो भी सोशल मीउिया पर खूब वायरल हो रहा है.

देवघर के मंदिर की गलियों में आपको सांड यानी नदी घूमते दिख जाएंगे. देवघर के लोग उन्हें पशु की तरह नहीं बल्कि ईश्वर शिव के गण नंदी की तरह पूजते हैं. इन्हीं में से एक नंदी ने गजब कारनामा किया. भयंकर गर्मी में प्यास बुझाने के लिए वह एक हैंडपंप पर पहुंच गया. आसपास कोई नहीं दिखा तो सांड़ ने स्वयं ही अपने मुंह से हैंडपंप चलाया और पानी पीकर प्यास बुझाई. लोगों ने इस दृश्य को कैमरे में कैद कर लिया.

लोगों ने बनाई वीडियो
इस वीडियो में साफतौर पर देखा जा सकता है कि कैसे देवघर के मंदिर की गलियों में एक नंदी अपने मुंह के सहारे हैंडपंप को चलाकर पानी पी रहा है. नंदी के इस कारनामे को देखने के लिए सड़क पर लोगों की भीड़ लग गई. लोग उस दृश्य को अपने कैमरे में कैद कर कर सोशल मीडिया में अपलोड करने लगे. इसका वीडियो काफी पसंद भी कर रहे हैं, जो अब खूब वायरल हो रहा.

क्या कहते हैं लोग?
आसपास के लोग जो इस नंदी को बराबर देखते हैं, उनका मानना है कि जब यह हैंडपंप खराब हो गया था, तब यह नंदी यहां दिखते भी नहीं थे. लेकिन, जैसे ही हैंडपंप ठीक हुआ, वह हर रोज यहां पर किसी भी समय में पानी पीने जरूर पहुंचते हैं. पानी पीने के लिए नंदी स्वयं अपने मुंह से हैंडपंप चलते हैं जो देखने में आश्चर्य लगता है. लोगों का तो यहां तक मानना है कि यह नंदी कोई जानवर नहीं, बल्कि महादेव का कोई गण है.

Related Articles

Back to top button