लाइफ स्टाइल

इस दिन हनुमान जी की उपासना करने से साहस, आत्मविश्वास और शक्ति की होगी प्राप्ति

लाइव हिंदी समाचार :-मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है. मान्यताओं के मुताबिक इस दिन हनुमान जी की उपासना करने से साहस, आत्मविश्वास और शक्ति की प्राप्ति होती है. आज हम आपको कुछ तरीका बताने जा रहे हैं, जिनको करने से अनेक समस्याएं दूर हो जाती है, साथ ही बिगड़ते काम भी बन लगते हैं.

मान्यता है कि यदि 11 मंगलवार उपवास रखा जाए और हनुमान जी का दर्शन किया जाए तो सभी प्रकार के कर्जों से राहत मिल जाती है. यदि आप इस दिन उपवास रखते हैं तो कोशिश करें कि इस दिन घर में मांस मदिरा का सेवन बिलकुल भी न हो. हो सके तो नमक का भी सेवन न करें.

दुखों से मुक्ति के लिए प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी के पूजन में सिंदूर का इस्तेमाल करें. इसके अतिरिक्त धन वृद्धि के लिए मंगलवार को सुबह बड़ के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धो कर हनुमान जी को अर्पित करें.

रोजगार के लिए मंगलवार को पान का बीड़ा नियम से चढ़ाएं. माना जाता है कि ऐसा करने से जॉब पेशा को प्रमोशन के अवसर भी मिलते हैं. इसके अतिरिक्त शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाएं. माना जाता है कि धन के लिए हनुमान जी को प्रसन्न करने का यह सबसे आसान तरीका है.

मंगलवार के दिन शाम को व्रत करके बूंदी के लड्डू या बूंदी का प्रसाद बांटें. ऐसा करने से संतान संबंधी समस्याएं दूर होती हैं.
इस दिन हनुमान जी के पैरों में फिटकरी रखने से बुरे सपने नहीं आते हैं. हनुमान जी के मंदिर में जाकर रामरक्षास्त्रोत का पाठ करने से सारे काम बन जाते हैं और ऋण से भी मुक्ति मिल जाती है.

मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठ कर राम नाम का 108 बार जाप करना चाहिए और मंगलवार की रात्रि को यदि 100 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. इसके अलावे मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने सरसों ऑयल का दिया जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें. इस तरीका से दांपत्य जीवन बेहतर होता है.

Related Articles

Back to top button