स्वास्थ्य

इन ड्रिंक्स की मदद से वजन घटाने में रहेगा आसानी

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, शरीर का वजन कम करने के लिए हम अक्सर डाइट पर जाते हैं. कुछ खाद्य पदार्थों को खाद्य सूची से बाहर रखा गया है. यह शरीर को लाभ से अधिक हानि पहुंचाता है.स्वास्थ्य जानकार और पोषण जानकार हमेशा आहार के साथ-साथ योग के बारे में भी बात करते हैं. यदि कोई ऐसा पेय है जो वजन घटाने में सहायता करता है, तो कोई शब्द नहीं है.

ग्रीन टी और पुदीना: हम जानते हैं कि ग्रीन टी में ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हमें पूरे दिन केंद्रित और एक्टिव रखते हैं. लेकिन ग्रीन टी में उपस्थित कैफीन वजन कम करने में भी सहायता करता है. विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन वसा पिघलने के लिए उत्तेजक के रूप में कार्य करता है. पुदीना पाचन एंजाइमों के स्राव में सहायता करता है. नतीजतन, भोजन से अधिक पोषक तत्व शरीर में प्रवेश कर सकते हैं. अच्छा पाचन आपको तेजी से वजन कम करने में सहायता करेगा.

एक बर्तन में पुदीने की पत्तियों को एक कप पानी में उबाल लें. 5 मिनिट बाद इसमें ग्रीन टी की पत्तियां डालें इसे और 5 मिनट तक उबलने दें. ठंडा होने पर छलनी से छान लें. खाने से पहले इस पेय को पिएं.

साइट्रस ड्रिंक्स: अमेरिकन न्यूट्रिशन एंड मेडिकल रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिकों ने दिखाया है कि अंगूर में वजन घटाने वाले तत्व होते हैं. अंगूर का रस पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स के साथ-साथ फाइबर भी होता है.3 से 4 कप अंगूर का रस, 1 से 1.5 चम्मच ऑर्गेनिक शहद, नमक (मात्रा) अंगूर और वेदना को मिक्सर में पीसकर रस निकाल लें. शहद और नमक डालें. अच्छी तरह से हिलाएं.

कॉफी और डार्क चॉकलेट: कॉफी में उपस्थित कैफीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर एनर्जी लेवल को बढ़ाता है. रिज़ल्ट कम भूख है. डार्क चॉकलेट पेट को लंबे समय तक भरा भी रख सकती है. नतीजतन, वसा पिघलने की प्रक्रिया सुचारू है. कॉफी में उपस्थित क्लोरोजेनिक एसिड वजन घटाने में सहायता करता है

1 चम्मच ब्लैक कॉफी, 3 से 4 चम्मच कद्दूकस की हुई डार्क चॉकलेट, आधा चम्मच अलसी का पाउडर, 1 कप गर्म पानी

एक कप गर्म पानी में कॉफी मिलाएं. अलसी का पाउडर डालें और मिलाएँ. ऊपर से डार्क चॉकलेट पाउडर फैलाएं.

Related Articles

Back to top button