उत्तर प्रदेश

पांच मई को लखनऊ समेत यूपी के इन शहरों में बदलेगा मौसम

UP Weather Update: दो दिन तेज हवाएं परेशान करेंगी, लेकिन प्रचंड गर्मी से हल्की राहत भी देंगी. यानी अधिकतम तापमान 40 डिग्री या इसके नीचे रह सकता है. वहीं, पांच मई को लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई शहरों में मौसम बदल सकता है. पिछले तीन दिनों से हवा का रुख पूर्व से पश्चिम की ओर था. मंगलवार से यह बदल कर पश्चिम से पूर्व हो गया. पश्चिमी विक्षोभ के पीछे आ रही यह हवा दिन के समय तेज गति पकड़ेगी.

अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक दिन में हवा की रफ्तार 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रह सकती है. इससे अधिकतम तापमान पर असर पड़ेगा. हीट वेव की बन रही परिस्थितियों को तेज हवा रोकने का कार्य करेंगी. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक राष्ट्र के पश्चिमी हिस्से में एक विक्षोभ एक्टिव है.

40 के पार गया पारा
मंगलवार को दिन में हवा तेज रही लेकिन धूप की तल्खी भी दोपहर तक बढ़ती गई. नतीजतन जिन सड़कों पर वाहनों की अधिकता रहती थी वे चार बजे तक सूनी दिखीं. दो पहिया पर पीछे बैठने वाले सिर पर गमछा या रूमाल रखकर धूप से बचते दिखे. इस बीच अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

छाछ और पानी के व्यवस्था का आदेश 
शहरों में भयंकर गर्मी से राहत देने के लिए छाछ और पानी के व्यवस्था कराने के निर्देश दिए गए हैं. इसके लिए एनजीओ, सामुदायिक समूहों के साथ पर्सनल रूप से सहायता करने वालों का योगदान लिया जाएगा. प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस संबंध में शासनादेश जारी करते हुए निकायों को निर्देश भेज दिया है. इसमें बोला गया है कि खुले पार्कों में छाया की पूरा प्रबंध की जाएगी. सड़कों पर नियमित रूप से पानी का छिड़काव कराया जाएगा.

शहरी क्षेत्रों में नयी इमारतों के निर्माण के लिए पूरा कार्ययोजना तैयार की जाएगी. लोगों को लू से बचाने और राहत कार्य के लिए प्रदेश और निकाय स्तर पर नोडल अधिकारी नामित किए जाएंगे. लू से बचाव के लिए क्या करें और क्या न करें, इसके लिए जानकारी दी जाएगी. मोबाइल और वाट्सएप के माध्यम से सतर्क किया जाएगा. स्वास्थ्य केंद्रों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर ओआरएस का पैकेट पूरा मात्रा में रखा जाएगा. तीव्र गर्मी को देखते हुए कामगारों के काम के घंटे में परिवर्तन किया जाएगा.

लोगों को दी जाएगी सूचना 
निकायों में गर्मी से बचाव के लिए ठहराव के लिए पर्याप्त प्रबंध की जाएगी. अधिक तापमान की स्थिति में लोगों को इसकी सूचना विभिन्न माध्यमों से दी जाएगी. व्यस्त स्थानों पर मौसम के पूर्वानुमानों और तापमान का डिस्प्ले किया जाएगा. निकाय अभियान चलाकर खराब नलकूप को ठीक कराएंगे. पशुओं के लिए आश्रय स्थलों पर पूरा दवा और पानी की प्रबंध की जाएगी.

Related Articles

Back to top button