बिज़नस

आज से वनप्लस के स्मार्टफोन, टैबलेट और वियरेबल आइटम्स की बिक्री हो जाएगी बंद

OnePlus के SmartPhone की पूरे हिंदुस्तान में बिक्री बंद होने को लेकर पिछले कुछ दिनों से खबरें सामने आ रही हैं. एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि मोबाइल रिटेल चेन ने 1 मई 2024 यानी आज से वनप्लस के स्मार्टफोन, टैबलेट और वियरेबल आइटम्स की बिक्री बंद करने का निर्णय किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, साउथ भारतीय ऑर्गेनाइज्ड रिटेलर्स एसोसिएशन (ORA) ने OnePlus India के डायरेक्टर ऑफ सेल्स रणजीत सिंह को पत्र लिखकर उनके प्रोडक्ट की बिक्री नहीं करने का निर्णय लिया है. इस मुद्दे में अब कंपनी का बयान सामने आया है.

पिछले दिनों आई रिपोर्ट में दावा किया गया था कि पूरे हिंदुस्तान के रिटेलर्स ने वनप्लस के प्रोडक्ट की ऑफलाइन बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया है. कई रिटेलर्स को कंपनी के साथ शिकायतें थीं और वो इसका सामना कर रहे थे. इस मुद्दे में कंपनी का अब बयान सामने आया है. वनप्लस ने कहा कि कंपनी रिटेलर्स के साथ मिलकर इस मुद्दे का हल निकालने की प्रयास कर रही है.

कंपनी ने क्या कहा

OnePlus ने अपने स्टेटमेंट में बोला कि कंपनी को पिछले 7 वर्ष से हिंदुस्तान के भरोसेमंद रिटेलर्स का योगदान मिला है और वनप्लस उसकी कदर करता है. इस समय कंपनी अपने पार्टनर रिटेलर्स के साथ मिलकर चिन्हित किए गए मुद्दों को सुलझाने का कोशिश कर रही है. हम पूरी तरह से अपनी इस साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हालांकि, कंपनी के टेलीफोन की ऑफलाइन चैनल के माध्यम से बिक्री 1 मई यानी आज से बंद होगी या नहीं, इसे लेकर कंपनी ने कुछ नहीं बोला है.

बता दें रिटेलर्स को वनप्लस से कम्पलेन थी कि कंपनी बहुत कम प्रॉफिट मार्जिन दे रही है. साथ ही, कंपनी वारंटी और सर्विस क्लेम को प्रोसेस करने में भी देरी करती है. इन गंभीर समस्याओं को देखते हुए रिटेलर्स को वनप्लस के प्रोडक्ट की बिक्री बंद करने का निर्णय लेना पड़ा. रिपोर्ट की मानें तो इस निर्णय से 23 रिटेल चेन के 4,500 स्टोर प्रभावित होंगे. ये सभी रिटेल चेन आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तामिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात के हैं.

लेट-लतीफी से परेशान हैं रिटेलर्स

ऑर्गेनाइज्ड रिटेलर्स एसोसिएशन का बोलना है कि पिछले वर्ष उन्हें OnePlus के प्रोडक्ट को बेचने में कई तरह की समस्यायों का सामना करना पड़ा, जिनका अब तक निवारण नहीं निकला है. कंपनी की तरफ से वारंटी और क्लेम को प्रोसेस करने में हो रही देरी की वजह से ग्राहक की नाराजगी झेलनी पड़ती है, जो उनके लिए एक और अतिरिक्त बोझ बन गया है. कंपनी की तरफ से आ रही परेशानी की वजह से रिटेलर्स की इनवेंटरी खाली नहीं हो पा रही है और सेल में हानि हो रहा है. यूजर्स वनप्लस के SmartPhone एवं अन्य प्रोडक्ट्स को औनलाइन Amazon India से खरीद सकते हैं.

Related Articles

Back to top button