पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कारण फ़ैल सकती है ग़रीबी, जाने कितने करोड़ का होगा नुकसान

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कारण फ़ैल सकती है ग़रीबी, जाने कितने करोड़ का होगा नुकसान

दुनियाभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का कहर बढ़ता जा रहा है व इसकी वजह से अब तक 3300 से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है. इसके अतिरिक्त दुनियाभर की इकोनॉमी ( Economy ) भी प्रभावित हो रही है. लिहाजा कोरोना वायरस के कारण संसार के कई राष्ट्रों की अर्थव्यवस्था पर संकट मंडराने लगा है.

इस बीच, पहले से ही आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहे पाक ( Pakistan ) के लिए एक बुरी समाचार सामने आई है. ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना वायरस की वजह से पाक की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लग सकता है.

कोरोनो वायरस के प्रकोप ने पूरी संसार में आर्थिक मंदी जैसी आपात स्थिति उत्पन्न कर दी है. इसी क्रम में कोरोना वायरस के कारण पाक को 5 बिलियन डॉलर का नुकसान होने कि सम्भावना है.

9 लाख लोगों की जा सकती है नौकरी

पाकिस्तान में कोरोना वायरस का प्रभाव भले ही अभी तक कम हुआ है, लेकिन वायरस के प्रकोप के प्रसार से निपटने के लिए आर्थिक डिस्कनेक्ट पाक की संघर्षशील अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा झटका होने कि सम्भावना है. एशियन डेवलपमेंट बैंक ( ADB ) के मुताबिक, पाक की अर्थव्यवस्था ( Pakistan Economy ) को 16 से 61 मिलियन डॉलर का नुकसान होने कि सम्भावना है. यदि इससे भी बेकार स्थिति होती है तो पाक को 5 बिलियन डॉलर तक का नुकसान सकता है.

ADB ने अनुमान लगााया है कि कृषि व खनन को 1.5 बिलियन डॉलर, व्यापार व ट्रेड के लिए 1.94 बिलियन डॉलर, होटल व रेस्तरां में 253.7 मिलियन डॉलर, प्रकाश व भारी इंजीनियरिंग के लिए 671 मिलियन डॉलर व परिवहन सेवाओं में 565.6 मिलियन डॉलर तक का नुकसान होने कि सम्भावना है.

रिपोर्ट में आगे यह भी बताया गया है कि पाक की जीडीपी में कम से कम 1.57 फीसदी का नुकसान होने कि सम्भावना है, जबकि लगभग 946000 लोगों की जॉब भी जा सकती है.