रेफ्रीजिरेटर में फ़ूड स्टोर करने का जानिए सही तरीका

रेफ्रीजिरेटर में फ़ूड स्टोर करने का जानिए सही तरीका

अक्सर हम घर पर खाना बनाने से बचने के लिए बाहर से पैक्ड फूड या प्रोसेस्ड फूड खरीदते हैं, जिसे हम ज्यादा दिन तक रख देते हैं, लेकिन अगर हम ऐसे फूड को ठीक ढ़ग से नही रखें तो ये हमारी हेल्थ के साथ-साथ घर के लिए भी नुकसानदायक होने कि सम्भावना है। इसीलिए आज हम आपको ये बताएंगे कि कैसे कच्चे, प्रोसैस्ड या पैक्ड फूड को जरूरत के अनुसार स्टोर करके रखा जा सके।

-18 डिग्री सैल्सियस से नीचे के तापमान में रखा जाना चाहिए, लेकिन फ्रिज में -5 डिग्री सैल्सियस पर या उस से नीचे रखा जा सकता है। इन वस्तुओं को रैफ्रिजरेटर में पके भोजन के नीचे रखा जाना चाहिए।

– टिन में स्टोर करने से फूड में मैटेलिक टेस्ट आने लगता है। इसलिए चीजों को फ्रिज में स्टोर करने से पहले दूसरे कंटेनर में स्टोर करना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

– जब फूड को अच्छी तरह स्टोर नहीं किया जाता है, तो इस में हानिकारक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो बीमार भी कर सकते हैं। प्लास्टिक स्टोरेज बैग फ्रिज में इधरउधर मूव करने पर फट सकते हैं, जो बैक्टीरिया के विकास व प्रसार का कारण बन सकते हैं।

– स्टोर करने वाले फूड की पैकेजिंग को बेकार हुए बिना तापमान का सामना करने में सक्षम होना चाहिए।

– पके खाने को थोड़ा ठंडा होने के बाद फ्रिज में रखना चाहिए। तैयार किए गए फूड का ट्रैक रखने के लिए स्टिकर का उपयोग कर के तारीख के साथ फूड पैकेजों को लेबल करना चाहिए।

– रैफ्रिजरेटर में पके फूड को सब से ऊपर वाली शैल्फ व कच्चे फूड को नीचे वाली शैल्फ में रखना चाहिए।

– मीट, फिश जैसे फूड को फ्रीजर या फिर

– रैफ्रिजरेटर का तापमान -5 डिग्री सैल्सियस पर रखा जाना चाहिए।

– फ्रीजर का तापमान -18 डिग्री सैल्सियस पर रखा जाना चाहिए।

– सारे फूड को ठीक ढंग से कूलिंग मिले यह सुनिश्चित करने के लिए फूड को फ्रिज में छोटेछोटे वौल्यूम में बांट कर रखना चाहिए।

– ताजा कटे व जूसी फ्रूट्स को तुरंत खा लेना चाहिए। हालांकि थोड़े समय के लिए फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं।