स्कीन पर पिंपल्स, झुर्रियां, मुंहासें जैसी समस्याओं का कारण होते हैं ये...

स्कीन पर पिंपल्स, झुर्रियां, मुंहासें जैसी समस्याओं का कारण होते हैं ये...

लाइफस्टाइल में परिवर्तन से आपकी स्वास्थ्य पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है। साथ ही स्किन को लेकर भी कई लोग चिंतित रहते हैं। आज के समय में जो खाना मिलता है उसके कारण स्किन पर पिम्पल्स होने लगते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्किन के लिए कौनसे फ़ूड बर्बाद हैं यानि जो आपकी स्किन के लिए बेकार हैं। अगर आपका आहार स्वस्थ नहीं है तो यह आपकी स्कीन को नुकसान पहुंचाता है। इसके कारण स्कीन पर पिंपल्स, झुर्रियां, मुंहासें, आयु बढ़ने के लक्षण दिखना आदि समस्याएं होने लगती हैं।

शुगर युक्त खाद्य पदार्थ
शुगर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे शुगरी ड्रिंक्स, कैंडी, केक आदि का अधिक सेवन आपकी स्कीन में इंफ्लेमेशन बढ़ाता है व मुंहासों का कारण बनता है। शुगर की वजह से स्कीन में लालपन भी हो जाता है। इसलिए आहार में शुगर की मात्रा कम करें।

नमक
नमक का ज्यादा सेवन करने से शरीर में वॉटर रिटेंशन की समस्या हो जाती है जिससे आँखों के नीचे सूजन आ जाती है। आँखों के नीचे की स्कीन बहुत पतली होती है इसलिए यह जल्दी सूज जाती है। इसलिए नमक का नियंत्रित मात्रा में सेवन करें।

कैफीन
कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कॉफी, सोडा ड्रिंक, चाय आदि आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर देते हैं। इसके अतिरिक्त कैफीन स्कीन की इलास्टिसिटी व कोलेजन को प्रभावित करता है। इससे चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है व स्कीन ढ़ीली हो जाती है।

प्रोसैस्ड फूड व जंक फूड
हाई प्रोसेसैस्ड जंक फूड व फास्ट फूड्स जैसे बर्गर, चिप्स, सोडा, फ्रेंच फ्राईस आदि का अधिक सेवन ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा देता है व इससे आपके शरीर में हार्मोन में परिवर्तन होता है। इस कारण स्कीन अधिक ऑयल का उत्पादन करती है जिससे रोमछिद्र बंद हो जाते व आयु बढ़ने के लक्षण दिखने लगते हैं।