स्वास्थ्य

चेतावनी! बर्ड फ्लू के इंसानों में फैलने की आशंका

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि बर्ड फ्लू इंसानों में भी फैल सकता है और उन्होंने चेतावनी दी है कि दुनिया में कोविड-19 जैसी महामारी फैलने की प्रबल आसार है हाल ही में अंटार्कटिक क्षेत्र में कई पेंगुइन की मृत्यु हो गई है. इसके बाद यह खुलासा हुआ है कि अमेरिका के टेक्सास राज्य काएक फार्म वर्कर बर्ड फ्लू से पीड़ित है. वह एचबीएआई ए (एच5एन1) वायरस से संक्रमित हो गए हैं. इसे ही चिकित्सा जानकार बर्ड फ्लू संक्रमण कहते हैं.

 

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि इस प्रकार का बर्ड फ्लू डेयरी गायों के जरिए इंसानों में फैल सकता है. 2020 से बर्ड फ्लू, H5N1, पूरे विश्व में फैल रहा है. ये फैलते हैं और पक्षियों और वन्यजीवों के लिए गंभीर खतरा पैदा करते हैं. इस वायरस ने 80 से अधिक राष्ट्रों (दिसंबर 2023 तक) में पक्षियों को संक्रमित किया है. वहीं इस वायरस के कारण पोल्ट्री फार्मों में लाखों मुर्गियां और टर्की मर गईं.

हजारों की संख्या में जंगली पक्षियों और समुद्री पक्षियों की कई प्रजातियाँ नष्ट हो गईं. अंटार्कटिका में पेंगुइन और अर्जेंटीना में हाथी सील के रूप में जानी जाने वाली सील की हाल ही में मौत हो गई है. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि H5N1 बर्ड फ्लू का यह स्ट्रेन बहुत खतरनाक है और सरलता से इंसानों में फैल सकता है. वहीं स्वास्थ्य जानकारों ने चेतावनी दी है कि इसके कोविड-19 जैसी संक्रामक रोग बनने की संभावना है

टेक्सास में बर्ड फ्लू से संक्रमित एक आदमी का उपचार आइसोलेशन में किया जा रहा है संयुक्त राज्य अमेरिका के विभिन्न राज्यों में गायें इस बर्ड फ्लू से प्रभावित हुई हैं. 2022 में सबसे पहले अमेरिका के कोलोराडो में एक आदमी में बर्ड फ्लू का पता चला था. और फिर अभी टेक्सास में इस आदमी को बर्ड फ्लू हो गया. पिट्सबर्ग के बर्ड फ्लू शोधकर्ता डाक्टर सुरेश कुचिपुड़ी कहते हैं, ”यह बर्ड फ्लू इंसानों के करीब पहुंच रहा है.

यह वायरस केवल इंसानों में ही नहीं बल्कि जानवरों में भी फैल सकता है. इसके महामारी बनने की संभावना है यह कोई नया उभरता हुआ वायरस नहीं है यह पहले से ही पूरी दुनिया में है,” उन्होंने कहा. बायोनियाग्रा फार्मास्यूटिकल्स कंसल्टेंट जॉन फुल्टन ने कहा, ”यह बर्ड फ्लू कोविड-19 महामारी से 100 गुना अधिक घातक और बदतर है. यह वायरस रूपांतरित होगा और कई लोगों की जान ले लेगा,” उन्होंने कहा.

Related Articles

Back to top button