मनोरंजन

लिव-इन रिलेशनशिप पर जीनत अमान और मुमताज के झगड़े में कूदीं सायरा बानो

सायरा बानो ने जीनत अमान की लिव-इन रिलेशनशिप की वकालत को ‘अस्वीकार्य’ बताकर खारिज कर दिया, मुमताज के साथ उनकी जुबानी जंग पर तंज कसा. यह बीते जमाने की तीन अभिनेत्रियों के साथ क्रू 2.0 की तरह चल रहा है, सिवाय इसके कि उनमें बॉन्डिंग नहीं है. वरिष्ठ अदाकारा जीनत अमान की लिव-इन रिलेशनशिप की वकालत करने वाली इंस्टाग्राम पोस्ट पर उनकी सहयोगी अदाकारा मुमताज ने तीखी टिप्पणी की, जिन्होंने उनके विचारों को अस्वीकार कर दिया और अपनी बात साबित करने के लिए जीनत की विवाह का हवाला दिया. और अब, सायरा बानो ने लिव-इन रिलेशनशिप पर अपने विचार साझा किए हैं.

79 वर्षीय सायरा बानो से इस मुद्दे पर विचार करने के लिए बोला गया. उन्होंने बोला कि “मैं अधिक नहीं पढ़ रहा हूं और मैं वास्तव में वे (मुमताज और जीनत) जो कह रहे हैं उसका पालन नहीं करता हूं, लेकिन हम बहुत पुराने जमाने के लोग हैं. हमारा चलन 40-50 वर्ष पहले का है.

हालाँकि ज़ीनत अमान ने लिव-इन रिलेशनशिप की वकालत की थी, सायरा बानो ने बोला कि ऐसी अवधारणा उनके लिए “अकल्पनीय और अस्वीकार्य” है. उन्होंने कहा, ”इस बात से मैं तो सहमत नहीं हो सकती.” मैं कभी भी इस तरह के लिव-इन रिलेशनशिप की वकालत नहीं करूंगा. यह मेरे लिए अकल्पनीय और अस्वीकार्य है.

पिछले सप्ताह अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में, ज़ीनत ने “दृढ़ता से” सिफारिश की थी कि विवाह करने से पहले एक जोड़े को एक साथ रहना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझने में सहायता मिलेगी. उन्होंने बोला कि उन्होंने अपने बेटों को भी यही राय दी थी, जो लिव-इन रिलेशनशिप में थे या रह चुके हैं. उन्होंन बोला कि “मुझे पता है कि भारतीय समाज ‘पाप में रहने’ को लेकर थोड़ा अशांत है, लेकिन फिर भी, समाज कई चीजों को लेकर अशांत है! लोग क्या कहेंगे?

76 वर्षीय मुमताज ने उनके विचारों के लिए उनकी निंदा की. ज़ूम के साथ एक इंटरव्यू में, अनुभवी ने बोला कि ज़ीनत अमान को औनलाइन जो भी बोला जाता है, उसके बारे में “सावधान” रहना चाहिए, और ऐसा प्रतीत होता है कि वह “कूल आंटी” बनने की प्रयास कर रही हैं.

मुमताज ने बोला था वह अचानक सोशल मीडिया पर इतनी बड़ी लोकप्रियता में आ गई है, और मैं एक कूल आंटी की तरह दिखने को लेकर उसके उत्साह को समझ सकता हूं. लेकिन हमारे नैतिक मूल्यों के उल्टा राय देना आपके अनुयायियों को बढ़ाने का निवारण नहीं है. आप ज़ीनत को ही ले लो मिसाल के तौर पर (उदाहरण के लिए ज़ीनत को ही ले लीजिए). वह मजहर खान से विवाह करने से पहले उन्हें कई वर्षों से जानती थी. उसकी विवाह एक जीवित नरक थी. वह रिश्तों पर राय देने वाली अंतिम आदमी होनी चाहिए.

72 वर्षीय ज़ीनत अमान ने मुमताज की टिप्पणियों का उत्तर देते हुए बोला कि हर किसी को अपनी राय रखने का अधिकार है. उन्होंने मीडिया को बताया, “मैं कभी भी दूसरों की निजी जीवन पर टिप्पणी करने या अपने सहकर्मियों को अपमानित करने वालों में से नहीं रही हूं और मैं अब इसकी आरंभ भी नहीं करने जा रही हूं.

जीनत अमान ने 1978 में अदाकार संजय खान से विवाह की थी, एक वर्ष बाद यह विवाह टूट गई. इसके बाद उन्होंने 1985 में अदाकार मजहर खान से विवाह की, जिनसे उनके दो बेटे हुए. यह जोड़ी 1998 में उनके मृत्यु तक साथ रही. मज़हर के साथ उनका रिश्ता आंतरिक उथल-पुथल और असंतोष के कारण खराब हो गया था.

अपने अनुभवों के बारे में बात करते हुए, उन्होंने 1999 में रेंडेज़वू विद सिमी गरेवाल में एक उपस्थिति के दौरान विवाह में अपनी नाखुशी का खुलासा किया था. उन्होंने बोला कि “मज़हर कभी नहीं चाहते थे कि मैं एक आदमी या एक कलाकार के रूप में विकसित होऊं. वह हमेशा चाहते थे कि मैं बच्चों के साथ रहूं और घर पर रहूं. विवाह के पहले वर्ष के दौरान मुझे एहसास हुआ कि मैंने बहुत बड़ी गलती की है, लेकिन मैंने इसे जीने और इसे पूरा करने का निर्णय किया. मैंने अगले 12 सालों तक इसे कार्यान्वित करने का कोशिश किया. सुरंग के अंत में मेरे लिए कोई रोशनी नहीं थी. उन 12 सालों के दौरान खुशी या खुशी का एक भी क्षण नहीं था. लेकिन मैंने फिर भी इसे काम करने की प्रयास की.

Related Articles

Back to top button