लाइफ स्टाइल

जानें कौन सी पांच प्रकार की दाल का दान करने से क्या मिलता है लाभ…

हमारे रसोईघर में कई ऐसी चीजें हैं, जिनका सीधा संबंध ज्योतिष शास्त्र से है. ऐसा बोला जाता है कि इससे संबंधित तरीका करने से आदमी को फायदा हो सकता है और शुभ फल की प्राप्ति होती है. ऐसे में दाल को बहुत पौष्टिक मानी जाती है और यह स्वास्थ्य के लिहाज से काफी अच्छी मानी जाती है. इसके अतिरिक्त दाल को भी ज्योतिष के लिहाज से भी काफी जरूरी मानी जाती है. ऐसे में दाल का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं कौन सी पांच प्रकार की दाल का दान करने से क्या फायदा मिलता है.

उड़द की दाल का दान

शनिवार के दिन उड़द की दाल दान करने से कई फायदा हो सकते हैं. इससे आदमी पर शनिदेव की कृपा बनी रहती है और शुभ फल की प्राप्ति होती है. यदि व्यापार में किसी तरह की कठिनाई आ रही है, तो उड़द की दाल दान करने से फायदा मिलेगा. यदि किसी आदमी को बुरी नजर लगी है, तो मंगलवार और शनिवार के दिन अपने ऊपर से 7 बार उड़द की दाल उतारकर दक्षिण दिशा की ओर फेंक दें. इस तरीका को करने से नकारात्मक शक्ति से छुटकारा मिल सकता है.

अरहर की दाल का दान

कुंडली में गुरु गुनाह होने पर शादी में परेशानियां आने लगती हैं. इसलिए गुरुवार के दिन अरहर की दाल का दान करना चाहिए. इससे जातक को फायदा मिल सकता है और शुभ रिज़ल्ट मिल सकते हैं. कहा जाता है कि ईश्वर श्रीकृष्ण को अरहर की दाल अतिप्रिय है. ऐसे में आप श्रीकृष्ण को भी अरहर की दाल का भोग लगा सकते हैं. इससे आदमी को सौभाग्य की प्राप्ति हो सकती है.

मूंग की दाल का दान

बुधवार के दिन मूंग की दाल का दान करना शुभ माना जाता है. इससे आदमी को आर्थिक फायदा हो सकता है. साथ ही जातक पर श्रीगणेश की कृपा बनी रहेगी. बुधवार को आप गणपति बप्पा को मूंग दाल का भोग भी अर्पित कर सकते हैं, यह बहुत शुभ माना जाता है औऱ इससे आपको सौभाग्य की प्राप्ति हो सकती है. इस तरीका को करने से जॉब में प्रमोशन के योग बनने के साथ व्यापार में भी वृद्धि हो सकती है.

चने की दाल का दान

बता दें कि गुरु ग्रह से चने की दाल का संबंध है. यदि किसी आदमी की कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति कमजोर है, तो गुरुवार के दिन चने की दाल दान करने से शुभ फल मिल सकते हैं. इस तरीका को करने से शादी के शीघ्र योग बन सकते हैं. वहीं शिवलिंग पर भी चने की दाल अर्पित करने से लाभ हो सकता है.

मसूर की दाल का दान

अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति कमजोर है, तो उसे मंगलवार के दिन मसूर की दाल का दान करना चाहिए. इससे फायदा होने के साथ कुंडली में मंगल गुनाह की स्थिति से भी छुटकारा मिल सकता है. वहीं मंगलवार को हनुमान जी को मसूर की दाल चढ़ाने से जातक पर बजरंगबली की कृपा बनी रहेगी.

Related Articles

Back to top button