लाइफ स्टाइल

वैक्स के बाद स्किन पर निकलने वाले दानों को इन घरेलु उपायों से कर सकते हैं कम

 

गर्मी में हाथ-पैरों और कई बार चेहरे पर वैक्स करवाने के बाद दाने निकल आते हगैं. जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें वैक्सिंग, क्लीनअप और थ्रेडिंग के बाद रेडनेस और दाने होने लगते हैं. खासतौर से गर्मी के दिनों में रैशेज और बंप्स होने की परेशानी और बढ़ जाती है. जो लोग पहली बार वैक्स कराते हैं उन्हें त्वचा पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं. इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है. ये दाने हल्के होते हैं और 2-3 दिन में ठीक हो जाते हैं. वैक्स करवाने के बाद कुछ घरेलू तरीका अपनाने से इसी कम किया जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बता रहे हैं जो वैक्स के बाद स्किन पर निकलने वाले दानों को कम कर सकते हैं.

वैक्सिंग के बाद स्किन पर क्या लगाना चाहिए?

  1. आइस लगाएं- अगर स्किन पर दाने निकल आए हैं या फिर स्किन सेंसिटिव है तो वैक्स करवाने के बाद उस स्थान पर आइस क्यूब मल लें. इससे जलन कम होगी और दाने भी कम निकलेंगे. आइस लगाने से रेडनेस भी कम हो जाएगी. इसके लिए 3-4 आइस क्यूब्स को एक कॉटन के कपड़े में रख लें और रैप करके इफेक्टेड स्थान पर लगाएं. कुछ देर लगाने से जलन कम हो जाएगी और दाने भी कम निकलेंगे.
  2. खीरा और एलोवेरा- गर्मी में वैक्स करवाने के बाद हाथ पैरों पर खीरे का रस या एलोवेरा कारावास लगा लें. आप चाहें को इसे फ्रिज में जामकर आइस क्यूब्स के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं. खीरा और एलोवेरा लगाने से जलन कम होगी और इससे दाने भी कम हो जाएंगे.
  3. आइस पैक- आप चाहें तो एक बाउल में आइस वाला चिल्ड पानी लें और उसमें अपना फेस छोड़ी देर के लिए डुबोकर रखें. इस तरह वैक्स के बाद जलन कम हो जाएगी और दाने भी कम निकलेंगे. कूलिंग से स्किन की रेडनेस भी कम हो जाती है.
  4. ग्रीन टी- त्वचा की जलन को शांत करने के लिए ग्रीन टी भी असरदार काम करती है. वैक्स करवाने के बाद यदि दाने या रैशेज हो रहे हैं तो ग्रीन टी का इस्तेमाल करें. इसके लिए 3-4 चम्मच ग्रीन टी में 2 चम्मच एलोवेरा कारावास मिलाकर फेस पर लगा लें. आप इन दोनों चीजों को मिलकर फ्रीजर में रख दें और फिर फेस या प्रभावित स्थान पर लागू करें.

Related Articles

Back to top button