राष्ट्रीय

गर्मी कम करने के लिए जोधपुर में बनाया जायेगा कूलिंग स्टेशन

जोधपुर न्यूज़ डेस्क !!! नगर निगम उत्तरी ने हीट एक्शन प्लान के अनुसार स्त्री हाउसिंग ट्रस्ट के योगदान से कबीर नगर में कूलिंग स्टेशन स्थापित किया है. आयुक्त उत्तर अतुल प्रकाश ने बोला कि जोधपुर शहर को सन सिटी के नाम से जाना जाता है. यहां गर्मियों में तापमान 50 डिग्री से ऊपर चला जाता है. हर साल ताप कार्ययोजना तैयार की जाती है.

जोधपुर में कूलिंग स्टेशन बनाया जायेगा

अतुल प्रकाश ने कहा कि नगर निगम उत्तरी ने भिन्न-भिन्न स्थानों पर कूलिंग स्टेशन बनाने का फैसला लिया है. कूलिंग स्टेशन आलम लोगों को गर्मी से राहत दिलाएगा. आयुक्त ने बोला कि इस कूलिंग स्टेशन में आम लोग गर्मी के दिनों में आराम कर सकेंगे. कूलिंग स्टेशन में आगंतुकों के लिए बैठने की पर्याप्त प्रबंध की गई है. पेयजल के लिए विशेष प्रबंध की गयी है. नगर निगम उत्तरी के हीट एक्शन प्लान के अनुसार लोगों को गर्मी के प्रति सचेत किया जा रहा है.

कूलिंग स्टेशन क्यों जरूरी है?

कूलिंग स्टेशन अत्यधिक गर्मी में गरीब शहरी जनसंख्या को राहत प्रदान करता है. यह कूलिंग स्टेशन उच्च तापमान से राहत प्रदान करता है. गर्मी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को कम करता है. बेघर व्यक्तियों, यात्रियों और अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले समूहों के लिए आवश्यक. कूलिंग स्टेशन से लू से भी छुटकारा मिलता है.

कूलिंग स्टेशन की विशेषताएं क्या हैं?

कूलिंग स्टेशन में धुंध पंखे और विशेष पर्दे लगाए गए हैं. सौर पैनल कूलिंग स्टेशन में रोशनी, पंखे और स्प्रिंकलर चलाते हैं, जिससे यह पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ हो जाता है. एक पवन टॉवर गर्म हवा को ऊपर की ओर उड़ाता है. शौचालय में बेहतर आराम के लिए कूलिंग स्टेशन में पीने का पानी, ओआरएस और प्राथमिक चिकित्सा किट प्रदान की जाती है. कूलिंग स्टेशन की छत पर सोलर रिफ्लेक्टिव पेंट लगा है. इससे कूलिंग स्टेशन का तापमान करीब 5-6 डिग्री कम हो जाता है.

Related Articles

Back to top button