लाइफ स्टाइल

कच्चे खरबूजा को घर पर पकाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Tips To Make Muskmelon Ripen Faster: गर्मियों में तेज धूप और बॉडी में पानी की कमी को दूर रखने के लिए अक्सर डाइट में ऐसे फलों को शामिल किया जाता है, जिनकी तासीर ठंडी होती है. ऐसे समर फूड में खरबूजे का नाम भी शामिल है. गर्मियों में खरबूजे का सेवन आदमी को स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से दूर रखने में सहायता करता है. लेकिन उस समय आदमी का मूड और स्वाद दोनों खराब हो जाते हैं जब बाजार से खरीदकर घर लाने पर पता चलता है कि खरबूजा तो कच्चा है. यदि आपके साथ भी कई बार ऐसा हो जाता है तो आपके साथ कुछ सरल किचन टिप्स शेयर कर रहे हैं, जिनकी सहायता से आप ना केवल बाजार से अच्छा मीठा खरबूजा खरीदकर ला सकेंगे बल्कि कच्चा होने पर उसे झटपट घर पर ही पका भी सकेंगे.

कच्चे खरबूजे को घर पर पकाने के टिप्स-
पेपर बैग-

अक्सर घर का राशन डिलीवरी बैग्स में भरकर दिया जाता है. आपके कच्चे खरबूजे को पकाने के लिए भी ये डिलीवरी बैग्स बड़े काम आ सकते हैं. ये बैग्स खरबूजे को जल्द पकाने में सहायता करते हैं. यदि आप खरबूजे को इस बैग में पैक करने से पहले बैग में दो स्थान छोटे छेद करके अच्छी तरह खरबूजा इस बैग में लपेटकर किसी गर्म स्थान पर रख दें तो यह शीघ्र पक जाएगा.

एथिलीन रिलीज करने वाले फलों के साथ रखें-
एथिलीन ऐसा हार्मोन है,जो फल और सब्जियों को शीघ्र पकने में सहायता करता है. यदि आप खरबूजे को शीघ्र पकाना चाहते हैं तो उसे एथिलीन छोड़ने वाले फलों जैसे सेब और केले के बीच कागज से लपेटकर रख दें.

पेपर टॉवल-
खरबूजे को पकाने के लिए आप उसे पेपर टॉवल या अखबार में लपेटकर रखें. यह तरीका फल के चारों ओर एथिलीन गैस बनाकर अतिरिक्त नमी को अवशोषित करके फल को शीघ्र पकाने में सहायता करता है.

कैसे करें मीठे खरबूजे की पहचान-
1-खरबूज के बाहरी छिलके को देखकर उसके मीठे होने की पहचान बड़ी सरलता से की जा सकती है. मीठे खरबूज के ऊपर बहुत अधिक जाली नुमा लाइनें बनी हुई होती हैं. जबकि कम मीठे तरबूज में यह लाइनें कम और रंग भी पीलापन और चिकना होता है.
2-मीठे खरबूजे की बाहरी परत पर हरी धारियां बनी हुई होती हैं जबकि खरबूजे की बाहरी परत यदि पीलापन लिए हुए हो तो वह कम मीठा होता है.
3-अगर खरबूजा नीचे से गहरे रंग का है तो वह मीठा होगा लेकिन यदि खरबूजे का निचला हिस्सा सामान्य है तो उसे खरीदने से बचना चाहिए.
4- पके हुए खरबूजे की पहचान करते समय उसे खरीदते समय सूंघना चाहिए. खरबूजा मीठा होगा तो उसमें अच्छी सुगंध आती है, जबकि कम मीठे खरबूजे से कम खुशबू आती है.

Related Articles

Back to top button