जानिए पुराने फोन को नया बनाने का तरीका 

जानिए पुराने फोन को नया बनाने का तरीका 

फेस्टिवल सीजन आने वाला है और इसी के साथ ही सभी Smart Phone कंपनियों ने बाजार में अपने नए टेलीफोन लाना प्रारम्भ कर दिया है. क्योंकि हिंदुस्तान में त्योहारी सीजन एक ऐसा समय होता है जब लोग अधिक से अधिक शॉपिंग करते हैं. ऐसे में यदि आप भी अपने बजट से बाहर जाकर एक Smart Phone खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये समाचार आपके काम की है. यदि आपका फ़ोन खराब स्थिति में है या पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम चला रहा है, तो आपको एक नया खरीदना चाहिए. लेकिन यदि आपका टेलीफोन पांच वर्ष से कम पुराना है और अभी भी चल रहा है, तो आप इसकी स्पीड में सुधार कर इसको नया बना सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जो आपके पुराने Smart Phone टेलीफोन को नए टेलीफोन जैसा बना सकती हैं. 

पुराने टेलीफोन को नया बनाने का तरीका 
Step 1: सॉफ़्टवेयर कम्पेटिबिलिटी चेक करें
Apple के iOS और Google के Android सॉफ़्टवेयर का लेटेस्ट अपडेट डाउनलोड करें. ये अपडेट पुराने डिवाइस को फिर से नया महसूस करा सकते हैं, और इसके साथ ही जरूरी सुरक्षा और बग फिक्स के साथ आ सकते हैं. सिस्टम और सुरक्षा अपडेट भिन्न-भिन्न हैं. सेटिंग ऐप में अपना Android वर्जन चेक और अपडेट करें. 

 Step 2: टेलीफोन को चार्ज करने की आदतों को ठीक करें 
यदि आपका केबल डैमेज है तो उसे बदल दें. एक नायलॉन केबल या वायरलेस चार्जर में अपग्रेड करने पर विचार करें. वायरलेस चार्जर आपके डिवाइस को थोड़ा स्लो स्पीड से चार्ज करते हैं लेकिन ये आपको चार्जिंग केबल के झंझट से मुक्त कर देते हैं. बैटरी को बार-बार 100% चार्ज करना या 15% से नीचे अपने टेलीफोन का इस्तेमाल करना आपके टेलीफोन के लिए अच्छा नहीं है. 

iPhone: Go to Settings > Battery > Battery Health, then enable Optimized Battery Charging to reduce battery aging.

Samsung: Go to Settings > Device Care > Optimize Now. Galaxy Phones have a “Protect Battery” option, which limits the charge to 85% Go to Settings > Battery and Device Care > Battery > More Battery Settings > Protect Battery to enable. 

 Step 3: टेलीफोन को रोज करें रिस्टार्ट
कभी-कभी आपके डिवाइस को रिस्टार्ट करने से भी रैम फ्री हो जाती है और ऐप्स रीसेट हो जाती हैं. जिन फोन्स में रैम कम होती है, उनके लिए यह उपाय काफी काम आ सकता है. हालांकि, यह 8 जीबी या 12 जीबी रैम वाले नए एंड्रॉयड डिवाइसों के लिए कारगर नहीं है. 

 Step 4: Uninstall कर दें ये Apps
हमारे Smart Phone में ढेरों ऐप्स उपस्थित रहते हैं. हालांकि इनमें से कुछ का ही उपयोग हम रेग्युलर करते हैं. ऐसे में जिन ऐप्स का आप उपयोग नहीं कर रहे, उन्हें टेलीफोन से अनइंस्टॉल कर दें. साथ ही जो ऐप्स लगातार आपके टेलीफोन की मेमोरी खा रहे हैं, या बैकग्राउंड में चलते रहते हैं, उनसे भी बचें. लाइट ऐप का यूज करें फेसबुक से लेकर इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे पॉपुलर ऐप्स के लाइट वर्जन आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, हालांकि इनमें फीचर्स की थोड़ी कमी महसूस हो सकती है, लेकिन आपके टेलीफोन का काफी स्पेस बच सकता है. 

 Step 5: फैक्ट्री रिसेट भी है एक तरीका 
अगर आपके टेलीफोन में सभी ट्रिक्स उपयोग करने के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ा है, तब अंतिम उपाय फैक्ट्री रिसेट का है. इसके जरिए आपका टेलीफोन पूरी तरह से नए जैसा हो जाएगा. यानी इसमें वही सेटिंग्स और ऐप्स रह जाएंगे, जो नया टेलीफोन खरीदते समय आए थे. ध्यान देने वाली बात है कि आपका पूरा डेटा भी डिलीट हो जाएगा. इसलिए पहले से अपनी सभी तस्वीरें, वीडियोज और कॉन्टैक्ट का बैकअप रख लें.